Create

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 13 दिसम्बर 2017

Naveen Sharma

INDvSL: भारत ने दूसरे वन-डे में श्रीलंका को 141 रनों से हराया

भारत ने मोहाली में खेले गए दूसरे वन-डे में श्रीलंका को 141 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। भारत ने रोहित शर्मा के नाबाद 208 रनों की बदौलत 4 विकेट पर 392 रनों का विशाल स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने 50 ओवरों में 8 विकेट पर 251 रन बनाए, मैथ्यूज ने नाबाद 111 रनों की पारी खेली। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने3 विकेट चटकाए।


INDvSL: दूसरे वन-डे में भारत की जीत के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं

भारत ने मोहाली में खेले गए दूसरे वन-डे में श्रीलंका को 141 रनों के बड़े अंतर से हराकर धर्मशाला वन-डे का बदला पूरा किया। इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज 1-1 पर पहुंच गई है। कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ दोहरे शतक के बाद श्रीलंका के लिए लक्ष्य मुश्किल नजर आने लगा था। भारत की जीत के बाद ट्विटर पर जबरदस्त प्रतिक्रियाएं देखने को मिली, इसमें रोहित शर्मा के लिए सबसे खास बातें कही गई।


INDvSL: भारत ने 300 रनों का स्कोर सबसे ज्यादा बार बनाने का रिकॉर्ड बनाया

भारत ने श्रीलंका को मोहाली में खेले गए दूसरे वन-डे में 141 रनों के बड़े अंतर से हराया। टॉस हारकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के नाबाद दोहरे शतक की बदौलत 392 रनों का बड़ा स्कोर बनाया। इसके बाद गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम ने श्रीलंका को 8 विकेट पर 251 रन के स्कोर पर ही रोक दिया और सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। भारतीय टीम ने वन-डे क्रिकेट में 300 रन बनाने का एक अद्भुत कीर्तिमान स्थापित कर दिया। भारतीय टीम ने वन-डे क्रिकेट में आज 100 बार 300 या उससे अधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। ऑस्ट्रेलियाई टीम भी इस मामले में टीम इंडिया से पीछे है।


NZvWI: एकदिवसीय श्रृंखला के लिए न्यूज़ीलैंड की टीम घोषित

वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला के लिए न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम का चयन कर लिया गया है। टीम में तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्युसन और टॉड एस्टल की वापसी हुई है, तो पहले वनडे के बाद मेजबान टीम के कप्तान केन विलियमसन और तेज गेंदबाज टिम साउदी को दूसरे और तीसरे वनडे के लिए आराम दिया जाएगा। उनके स्थान पर नील ब्रूम और मिचेल सैंटनर को आखिरी दो वनडे के लिए टीम में शामिल किया गया है।


ICC Under 19 World Cup 2018: दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और आयरलैंड के टीमों की हुई घोषणा

न्यूजीलैंड में जनवरी-फरवरी में होने वाले आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के लिए मेजबानों के अलावा दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और आयरलैंड ने अपनी टीमों की घोषणा कर दी है। कायलम बोशियर को 15 सदस्यीय न्यूजीलैंड टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। रेनार्ड वैन टोंडर 15 सदस्यीय दक्षिण अफ़्रीकी टीम की कमान सम्भालेंगे, वहीं हैरी ब्रूक को इंग्लैंड और हैरी टेक्टर को आयरलैंड का कप्तान नियुक्त किया गया है।


अफगानिस्तान और आयरलैंड लगातार टेस्ट क्रिकेट खेलने को तैयार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा नए फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) के अनुसार साल 2019 से 2023 के बीच अफगानिस्तान और आयरलैंड क्रिकेट टीम कुल मिलाकर 29 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैचों में हिस्सा लेने वाली हैं। आयरलैंड टीम इस दौरान 16 टेस्ट मैच खेलगी, तो अफगानिस्तान टीम के 13 टेस्ट मुकाबले होंगे। एफटीपी के कार्यक्रम पर आखिरी फैसला अगले साल 2018 में जून में होने वाली आईसीसी की वार्षिक कॉन्फ्रेंस में लिया जाएगा।


भारत के लिए एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में डेब्यू करने वाले सातवें सबसे युवा खिलाड़ी बने वॉशिंगटन सुंदर

मोहाली में खेले जा रहे दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में श्रीलंका के खिलाफ भारत के युवा खिलाड़ी वॉशिंगटन सुंदर ने अपना डेब्यू किया। सुंदर भारत के लिए एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले 220वें और सातवें सबसे युवा खिलाड़ी बने। भारत के लिए सबसे कम उम्र में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 16 साल 238 दिन की उम्र में अपना डेब्यू किया था।


वीडियो: महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पांड्या के बीच 100 मी. की दौड़

अपनी फिटनेस का नजारा धोनी ने भारत और श्रीलंका के बीच चल रही वनडे सीरीज के मोहाली वनडे में दिखाया है। उन्होंने अपने से 12 साल युवा ख़िलाड़ी हार्दिक पांड्या से मैच से पहले मैदान पर हुए अभ्यास सत्र के दौरान 100 मी. की दौड़ लगाई, जिसमें वह पांड्या से आगे निकलते हुए नजर आये। हार्दिक दौड़ की शुरुआत में धोनी से आगे थे लेकिन धोनी ने रफ़्तार पकड़ते हुए अंतिम पलों में इस मुकाबले को जीत लिया। हार्दिक पांड्या भारतीय टीम में सबसे फिट युवा खिलाड़ियों में से एक और अव्वल दर्जे पर हैं लेकिन धोनी के मुकाबले उन्हें 100 मी. की दौड़ में हार का सामना करना पड़ा।


Twitter Reactions: रोहित शर्मा के दोहरे शतक के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं


आईसीसी के नए एफटीपी कार्यक्रम में आईपीएल को किया गया शामिल

इंडियन प्रीमियर लीग को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा बनाये गए फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) के अगले 4 साल के दौरान कार्यक्रम में जगह दी गई है। आईसीसी द्वारा अगले एफटीपी में क्रिकेट जगत से केवल आईपीएल इकलौती घरेलू टी20 लीग है, जिसको इस कार्यक्रम में रखा गया है।विश्व की सबसे चर्चित और हिट टूर्नामेंट आईपीएल के दौरान विश्व क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर एक समय के लिए विराम लग जाता है। यह लीग हर साल अप्रैल और मई के महीने में आयोजित होती है।


INDvSL: रोहित शर्मा के तीसरे दोहरे शतक के दौरान बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

रोहित शर्मा ने मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अपना तीसरा दोहरा शतक लगाया और इसकी बदौलत भारत ने 392/4 का विशाल स्कोर बनाया। रोहित ने 153 गेंदों में 208 रनों की शानदार पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 12 छक्के लगाये। रोहित ने 115 गेंदों में अपना शतक लगाया था और अगले 36 गेंदों में उन्होंने 100 रन बना डाले। सुरंगा लकमल के एक ओवर में रोहित ने चार छक्के लगाये।


रोहित शर्मा ने श्रीलंकाई प्रशंसक मोहम्मद नीलम की आर्थिक मदद की

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान व सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एकतरफ जहाँ श्रीलंका के खिलाफ मोहाली वनडे में तीसरा दोहरा शतक जड़कर विश्व रिकॉर्ड बनाया, तो दूसरी तरफ उन्होंने मानवता के आधार पर श्रीलंकाई प्रशंसक की आर्थिक मदद की। रोहित शर्मा ने श्रीलंकाई प्रशंसक मोहम्मद नीलम को जल्द से जल्द श्रीलंका के लिए रवाना करने के टिकट के पैसे मुहैया कराए। नीलम को अपने पिताजी के कैंसर होने की खबर पता चली, तो उन्हें अचानक से अपने घर जाना हुआ लेकिन वह भारत दौरे से केवल 26 दिसंबर को टी20 सीरीज के बाद ही जा सकते थे।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...