क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 18 दिसम्बर 2017

हमें विदेशों में भी इसी तरह की निरंतरता बरकरार रखनी होगी: रोहित शर्मा रोहित शर्मा ने यह भी कहा कि इस सीरीज से उन्हें पता चला कि असली कप्तानी क्या होती है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में पहला मैच हारने के बाद वापसी काफी शानदार रही। हमने काफी परिपक्कवता दिखाई।


ICC एकदिवसीय रैंकिंग: रोहित शर्मा टॉप 5 बल्लेबाजों में पहुंचे, गेंदबाजों में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को जबरदस्त फायदा

भारत और श्रीलंका के बीच हुई एकदिवसीय सीरीज के बाद आईसीसी ने हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। भारत ने श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया, लेकिन टीम रैंकिंग में भारत (119) को एक अंक का नुकसान और श्रीलंका (84) को भी एक अंक का नुकसान हुआ। बल्लेबाजों की रैंकिंग में मोहाली में दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा दो स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुँच गए हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को जबरदस्त फायदा हुआ है।


रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल, दूसरा दिन: गौतम गंभीर का शानदार शतक, करूण नायर ने भी खेली बेहतरीन पारी

रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के दूसरे दिन दिल्ली ने बंगाल और कर्नाटक ने विदर्भ के ऊपर शिकंजा कस लिया है। जहाँ एक तरफ बंगाल के 286 के जवाब में दिल्ली ने गौतम गंभीर और कुनाल चंदेला के बेहतरीन शतकों की बदौलत 271/3 का स्कोर बना लिया है, वहीं विदर्भ के 185 के जवाब में कर्नाटक ने अनुभवी करूण नायर के शानदार शतक की बदौलत 294/8 का स्कोर बना लिया है।


AUSvENG, तीसरा एशेज टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को एक पारी और 41 रनों से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए तीसरे एशेज टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी और 41 रनों से हरा दिया है। ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के 662 रनों के जवाब में इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में महज 218 रनों पर ऑल आउट हो गई और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच जीतकर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 403 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को 239 रनों की मैराथन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।


AUSvENG: ऑस्ट्रेलिया के एशेज सीरीज जीतने पर क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं
एलिस्टेयर कुक ने सचिन तेंदुलकर के एक अनचाहे रिकॉर्ड की बराबरी

एलिस्टेयर कुक ने सचिन तेंदुलकर के ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा 14 टेस्ट मैचों में हार मिलने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कुक और सचिन के साथ इस रिकॉर्ड में इंग्लैंड के महान ख़िलाड़ी जैक हॉब्स का नाम भी शामिल है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में 14 ही मैचों में हार का सामना किया है।


रोहित शर्मा और विराट कोहली की कप्तानी की तुलना करना सही नहीं: युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल ने यह भी कहा कि रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने पिछले 5-6 सालों में भारतीय टीम के लिए काफी कुछ किया है। हमने केवल 5-6 सीरीज ही अभी तक खेली है, इसलिए उनके साथ हमारी तुलना करना सही नहीं है। चहल ने कहा कि हमारा लक्ष्य अपनी तरफ से बेस्ट प्रदर्शन करना होता है। अगर आप अभी से तुलना करना शुरु कर देंगे तो ये सही नहीं होगा।


विश्व के नंबर एक बल्लेबाज विराट कोहली के साथ मेरी तुलना करना सही नहीं है: बाबर आजम

दाएं हाथ के बल्लेबाज बाबर आजम ने कहा कि मैं क्रिकेट के शुरूआती दिनों से एबी डीविलियर्स की बल्लेबाजी को देखना पसंद करता था। मैं उनकी तरह खेलने की कोशिश करता था लेकिन मौजूदा समय में मै विराट कोहली और हाशिम अमला की बल्लेबाजी देखना पसंद करता हूँ। बाबर ने कोहली के साथ अपनी तुलना को लेकर कहा कि मेरे कोच ने मेरी तुलना कोहली जैसे बेहतरीन बल्लेबाज के साथ की है, जो उनकी निजी राय है लेकिन कोहली के साथ अभी तुलना करना सही नहीं है।


मिचेल स्टार्क की इस गेंद पर सचिन तेंदुलकर भी 1 हजार बार आउट हो जाते: ग्रीम स्वान


SAvIND: रवि शास्त्री ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कौन होंगे सलामी बल्लेबाज

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने स्पष्ट कर दिया है कि कौन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ओपनिंग बल्लेबाजी करेगा। उन्होंने कहा है कि मुरली विजय और शिखर धवन ही दक्षिण अफ्रीका दौरे पर सलामी बल्लेबाज की भूमिका में होंगे।


अनिल कुंबले को भारतीय क्रिकेट में बहुत कम करके आंका गया: सौरव गांगुली

गांगुली ने कहा कि मुझे लगता है कि कुंबले भारत के सबसे बड़े मैच जिताऊ गेंदबाज थे। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि हम सचिन तेंदुलकर या विराट कोहली या फिर रविचंद्रन अश्विन की बात करते हैं लेकिन सच्चाई ये है कि कुंबले ने भारतीय टीम को सबसे ज्यादा मैच जिताए।


SAvZIM: फाफ डू प्लेसी के चार दिवसीय टेस्ट मैच में खेलने पर संदेह

दक्षिण अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे के बीच होने वाले पहले चार दिवसीय डे नाईट टेस्ट मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका टीम को झटका लगा है। घरेलू टीम के टेस्ट कप्तान फाफ डू प्लेसी ज़िम्बाब्वे के खिलाफ इस टेस्ट मैच में खेलते हुए नजर नहीं आ सकते हैं। डू प्लेसी की चोट और उनकी फिटनेस को लेकर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका उन्हें इस मैच में आराम करने की सलाह दे सकता है।

Edited by Staff Editor