क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 2 जून 2018

INDvAFG: ऋद्धिमान साहा हुए एकमात्र टेस्ट से बाहर, दिनेश कार्तिक को मिली जगह अफगानिस्तान के खिलाफ बैंगलोर में होने वाले एकमात्र टेस्ट से पहले नियमित विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा भारतीय टीम से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई ने उनकी जगह दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल करने की घोषणा की है। मुकाबला 14 जून से शुरू होगा। आईपीएल प्लेऑफ में केकेआर के खिलाफ मैच के दौरान ऋद्धिमान साहा चोटिल हो गए थे और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ फाइनल मैच भी नहीं खेल पाए थे।


अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले भारतीय खिलाड़ी देंगे यो-यो टेस्ट

अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट से पहले बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट देने के लिए कहा है। हालांकि टीम की घोषणा पहले ही की जा चुकी है लेकिन चुने हुए खिलाड़ियों के साथ अन्य सदस्यों को भी इस टेस्ट से गुजरना होगा। इंग्लैंड दौरे पर जाने वाले भारतीय खिलाड़ी भी यो-यो टेस्ट से गुजरेंगे।


ENGvPAK, दूसरा टेस्ट: दूसरे दिन बारिश के खलल के बीच इंग्लैंड को मिली बढ़त

हेडिंग्ले में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन बारिश के खलल के बीच इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ पहली पारी में बढ़त हासिल कर ली। दूसरे दिन सिर्फ 59 ओवर का खेल हो सका और पाकिस्तान के 174 के जवाब में इंग्लैंड ने स्टंप्स तक 302/7 का स्कोर बना लिया है और अभी तक बढ़त 128 रनों की हो गई है। दूसरे दिन स्टंप्स के समय जोस बटकर 34 और सैम करन 16 रन बनाकर नाबाद थे।


महिला एशिया कप 2018 का पूरा कार्यक्रम

महिला एशिया कप का सातवाँ संस्करण 3 से 11 जून तक मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में आयोजित किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल मिलाकर 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिसमें गत विजेता भारत और मेजबान मलेशिया के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और थाईलैंड की टीमें हिस्सा ले रही हैं। टूर्नामेंट के पहले दिन 3 जून को भारत का सामना मेजबान मलेशिया से, पाकिस्तान का सामना थाईलैंड से और श्रीलंका का सामना बांग्लादेश से होगा। 4 जून को भारत का सामना थाईलैंड से, पाकिस्तान का सामना बांग्लादेश और श्रीलंका का सामना मलेशिया से होगा। 6 जून को भारतीय महिलाओं का सामना बांग्लादेश से, पाकिस्तान का सामना श्रीलंका से और मलेशिया का सामना थाईलैंड से होगा। 7 जून को भारत का सामना श्रीलंका से, पाकिस्तान का सामना मलेशिया से और बांग्लादेश का सामना थाईलैंड से होगा। 9 जून को भारत का सामना पाकिस्तान से, श्रीलंका का सामना थाईलैंड से और बांग्लादेश का सामना मेजबान मलेशिया से होगा।


केएल राहुल ने महेंद्र सिंह धोनी की जमकर तारीफ की

भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल ने महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि वे अपनी बल्लेबाजी से विरोधी खेमे को काफी परेशान करते रहते हैं। आगे उन्होंने कहा कि पुराने समय की तरह माही भाई का फॉर्म और बल्लेबाजी देखना अच्छा लगता है। विरोधी टीमों के लिए यह मानसिकता खराब करने वाला पल होता है।


शहीद जवान के बेटे की मदद के लिए आगे आए गौतम गंभीर

पिछले साल एक हमले में शहीद हुए जवान का बेटा असम में ही अपने पैतृक निवास में रहता था लेकिन गौतम गंभीर के फाउंडेशन ने अभिरून दास नामक इस पांच वर्षीय बच्चे की मदद करने की जिम्मेदारी ली है। इस भारतीय खिलाड़ी का एनजीओ गौतम गंभीर फाउंडेशन के नाम से है। यह पहली बार नहीं है कि बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने किसी शहीद के बेटे के बेटे की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है।


IPL 2019: आईपीएल का 12वां सीजन 29 मार्च से शुरू हो सकता है

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन की शुरूआत अप्रैल की जगह मार्च में हो सकती है। साल 2019 में भारत में लोकसभा के चुनाव होने हैं और इसके अलावा 30 मई से इंग्लैंड में आईसीसी विश्वकप की शुरूआत भी होनी है। ऐसे में बीसीसीआई के पास आईपीएल को पहले कराने के अलावा और कोई विकल्प नहीं होगा।


मैं भारत के लिए नंबर 4 पर खेलने के लिए तैयार हूं: केएल राहुल

"मेरा बचपन का सपना है कि मैं वर्ल्डकप खेलूं और अगर टीम मैनेजमेंट मुझे नंबर 4 पर खिलाना चाहती है, तो मैं उसके लिए भी तैयार हूं। मैं अपनी फॉर्म को एकदिवसीय में भी जारी रखना चाहूंगा। इस समय मेरा ध्यान भारत के लिए रन बनाने पर है और मुझे फर्क नहीं पड़ता कि मैं किस नंबर पर बल्लेबाजी करने आता हूं।"


राशिद खान जरूर 19 साल के हैं, लेकिन उनका दिमाग 30 साल का है: फिल सिमंस

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच फिल सिमंस ने युवा स्पिनर राशिद खान की तारीफ करते हुए कहा कि भले ही उनकी उम्र 19 साल है, लेकिन उनका दिमाग 30 साल का है। इसके अलावा उनके मुताबिक अनुभव की कमी उन्हें टेस्ट में सफल होने से नहीं रोक पाएगी। राशिद खान 14 जून को भारत के खिलाफ बैंगलोर में अपना पहला टेस्ट खेलने वाले हैं।

Edited by Staff Editor