Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 21 मई 2018

निशांत द्रविड़

महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 में विकेटकीपर के सबसे ज्यादा शिकार का विश्व रिकॉर्ड बनाया भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर और चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शिकार का विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। धोनी (216, 144 कैच, 72 स्टंपिंग) ने आईपीएल 2018 के 56वें मैच के दौरान रविचंद्रन अश्विन का कैच पकड़ने के बाद पाकिस्तान के कामरान अकमल (215, 123 कैच, 92 स्टंपिंग) का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। इसके अलावा धोनी ने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच का भी विश्व रिकॉर्ड बनाया और कुमार संगकारा (142) का रिकॉर्ड तोड़ा।


IPL 2018: पंजाब के गेंदबाजों की लय बिगाड़ने के लिए हरभजन सिंह और दीपक चाहर को ऊपर भेजा- धोनी

"गेंद काफी स्विंग कर रही थी और इस प्रकार के मैच में आप काफी ज्यादा विकेट लेने की कोशिश करते हैं। हमने भज्जी और चाहर को इसलिए भेजा, ताकि उनकी लय बिगड़ पाए। अगर नियमित बल्लेबाज खेल रहे होते, तो वो अपनी लाइन से नहीं हटते, लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाज के आते ही गेंदबाज बाउंसर, ऑफ कटर और अलग-अलग प्रकार की गेंद डालने की कोशिश करते हैं।"


IPL 2018: रविचंद्रन अश्विन ने खराब बल्लेबाजी को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मिली हार का कारण बताया

"हमारे बल्लेबाज अच्छे प्रदर्शन नहीं कर पाए, हमने पावरप्ले में ही तीन विकेट गंवा दिए थे। अंत में करुण नायर ने अच्छा किया, लेकिन हमने 20 से 30 रन कम बनाए थे। पूरे टूर्नामेंट में हमारे लिए ज्यादातर रन केएल राहुल और क्रिस गेल ने ही बनाए हैं और मध्यक्रम बिल्कुल भी रन नहीं बना पाया। हमने पिछले कुछ मैचों में काफी गलतियां की, खासकर आरसीबी के खिलाफ मिली हार ने हमें काफी नुकसान पहुंचाया।"


IPL 2018: ग्लेन मैक्सवेल की खराब फॉर्म के पीछे ऋषभ पंत जिम्मेदार- रिकी पोंटिंग

"मैंने पिछले कुछ सालों में ग्लेन मैक्सवेल के साथ काफी समय बिताया है और आईपीएल शुरू होने से पहले हुई ट्राई सीरीज में वो मैन ऑफ द टूर्नामेंट थे। वो पूरी तरह से आईपीएल में फॉर्म के साथ आए थे। हमने जब नीलामी में मैक्सवेल को खरीदा था, तो मैंने उन्हें नंबर 4 बल्लेबाज के तौर पर चुना था। हालांकि वो आरोन फिंच की शादी के कारण पहला मैच नहीं खेल पाए थे और ऋषभ पंत ने 4 नंबर पर शानदार प्रदर्शन किया।"


Twitter Reactions: चेन्नई सुपरकिंग्स vs किंग्स इलेवन पंजाब

आईपीएल में अभी तक हर साल अंक तालिका में पहले स्थान पर रहने वाली टीमों पर एक नज़र आईपीएल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहली बार अंक तालिका में पहला स्थान हासिल किया है। अगर पिछले 10 सालों की बात करें तो अभी तक सिर्फ दो बार ही ऐसा हुआ है जब अंक तालिका में पहले स्थान पर रहने वाली टीम उस साल आईपीएल चैंपियन बनी हो। 2008 में राजस्थान रॉयल्स और 2017 में मुंबई इंडियंस ने यह रिकॉर्ड बनाया था।


आईपीएल इतिहास में हर साल आखिरी स्थान पर रहने वाली टीमों पर एक नजर

सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स ने प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई किया, तो मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स प्ले ऑफ में जगह नहीं बना पाई। दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने युवा खिलाड़ियों के अच्छा प्रदर्शन के बाद भी ज्यादा जीत हासिल नहीं की और उन्हें 10 पॉइंट के साथ अंकतालिका में आखिरी स्थान पर रहना पड़ा।


2019 विश्व कप से पहले टीम इंडिया का विश्लेषण

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ जुलाई में होने वाली श्रृंखला सिर्फ कोहली बनाम एंडरसन और ब्रॉड ही नहीं बल्कि टीम इंडिया के लिए विश्व कप से पहले एक रिहर्सल की तरह होगी, क्योंकि 2019 का एकदिवसीय विश्व कप इंग्लैंड में ही होगा। कप्तान कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री निश्चित रूप से बेहतरीन टीम संयोजन के साथ मैदान में उतरना चाहते होंगे। विदेशी परिस्थितियों में हमारे बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं, लेकिन अब टीम इंडिया का निचला क्रम व्यवस्थित और मज़बूत नज़र आता है। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में और हार्दिक पंड्या जैसे उपयोगी गेंदबाज़ के साथ टीम इंडिया का गेंदबाज़ी विभाग काफी मजबूत हुआ है। इसके अलावा युजवेंद्र चहल या कुलदीप यादव में से किसी एक को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...