Hindi Cricket News: दिनभर की बड़ी खबरें- 3 सितंबर 2019

मिताली राज
मिताली राज

मिताली राज ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास का ऐलान कर दिया है। मिताली भारत के लिए टी20 में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं। मिताली ने भारत के लिए 89 टी-20 मैचों में 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए, जिसमें 17 अर्धशतक भी शामिल हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय में मिताली राज भारत की पहली महिला कप्तान थीं।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: विराट कोहली को बड़ा नुकसान, अजिंक्य रहाणे और जसप्रीत बुमराह को जबरदस्त फायदा

टीम रैंकिंग में भारत को सीरीज जीतने के कारण दो अंकों का फायदा हुआ और वह 115 अंकों के साथ टॉप पर हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली एक स्थान के नुकसान से दूसरे स्थान पर खिसक गए और इस वजह से स्टीव स्मिथ नए नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। भारत के अजिंक्य रहाणे चार स्थान के फायदे से टॉप 10 में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

WI vs IND, दूसरा टेस्ट: भारत ने वेस्टइंडीज को 257 रनों से हराया, 2-0 से जीती सीरीज

जमैका में खेले गये दूसरे टेस्ट के चौथे दिन भारत ने वेस्टइंडीज को 257 रनों से हराकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। दूसरी पारी में भारत ने वेस्टइंडीज को 468 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में कैरिबियाई टीम 210 रन ही बना सकी। हनुमा विहारी (111 रन और 53*) को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच मिला।

WI vs IND: दूसरे टेस्ट में बने सभी प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र

विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर 48वें टेस्ट में 28वीं जीत दर्ज़ की और भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान बन गए। उन्होंने एमएस धोनी (27) का रिकॉर्ड तोड़ा। विदेश में कोहली की यह 13वीं जीत है और इस मामले में भी भारतीय रिकॉर्ड उनके नाम है।

भारतीय टीम की वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत पर ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराने के बाद कप्तान विराट कोहली का बड़ा बयान

मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम के खिलाड़ियों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि मैं ईमानदारी से कहूं तो एक कप्तान के रूप में आपके नाम के आगे सिर्फ 'C' अक्षर लगा होता है, बाकी टीम सामूहिक रूप से मिलकर काम करती है, जो बहुत ही मायने रखता है। विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह और हनुमा विहारी की काफी तारीफ की।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज को लेकर हनुमा विहारी ने दिया बड़ा बयान

"मैंने अभी तक अपने देश में एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है, लेकिन अब आगे देखना है। मेरे लिए यह गर्व की बात होगी कि मैं अपने देश की जनता के सामने अपने घर में खेलूं।"

Ashes 2019: चौथे टेस्ट के लिए मिचेल स्टार्क और स्टीव स्मिथ की हुई वापसी, उस्मान ख्वाजा बाहर

एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट 4 सितम्बर से शुरू हो रहा है और इस मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी 12 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। इस टीम में स्टीव स्मिथ और तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की वापसी हुई है, जबकि उस्मान ख्वाजा जगह बनाने में सफल नहीं हो पाए हैं। अभी तक 3 मैचों में खराब प्रदर्शन की वजह से ख्वाजा को चौथे टेस्ट से बाहर कर दिया गया है।

SL vs NZ: न्यूज़ीलैंड ने श्रीलंका को दूसरे टी20 में 4 विकेट से हराया, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

पल्लेकेले में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में न्यूज़ीलैंड ने श्रीलंका को 4 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। श्रीलंका ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 161/9 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में न्यूज़ीलैंड ने 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। टिम साउदी को उनके बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 6 सितंबर को पल्लेकेले में ही खेला जायेगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now