Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

WI vs IND: टी20 सीरीज से पहले भारतीय टीम का SWOT विश्लेषण, जानिए क्या है टीम की मजबूती और कमजोरी

ANALYST
फ़ीचर
Modified 20 Dec 2019, 23:54 IST

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम

विश्व कप 2019 के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम 3 अगस्त से वेस्टइंडीज के दौरे पर जा रही है, जहां उसे मेजबान टीम के साथ 3 टी20 मैच, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इस दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान भी हो चुका है, जिसमें कई युवा क्रिकटरों को मौका दिया गया है और कुछ को आराम दिया गया है।

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम को सबसे ज्यादा कमी अपने स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की खलेगी, क्योंकि लगातार लंबी क्रिकेट खेलने के कारण उन्हें आराम दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ टीम के मध्यक्रम में इस बार ज्यादातर युवा और नए बल्लेबाज ही होंगे, जिन्हें अपने आपको साबित करने का अच्छा मौका होगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जिस 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है, उनमें ये खिलाड़ी शामिल हैं: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) , क्रुनाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

भारत-वेस्टइंडीज के बीच 11 टी20 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से दोनों टीमों ने 5-5 मैचों में जीत हासिल की है और एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में वेस्टइंडीज टीम को कम आंकना भारत की भूल साबित हो सकती है और टी20 क्रिकेट विश्व कप की पहली विजेता टीम भारत, वेस्टइंडीज को उसी के घर में हराने का प्रयास करेगी।

आने वाली टी20 सीरीज को लेकर ही एक SWOT विश्लेषण किया गया है, जिससे यह पता लगेगा कि भारतीय टीम विपक्षी टीम के सामने कितनी मजबूत है और क्या इस टीम की कमजोरी है।

#1 मजबूती

शिखर धवन
शिखर धवन

भारतीय क्रिकेट टीम की मजबूती हमेशा की तरह ही बल्लेबाजी विभाग ही होगा। क्योंकि इस सीरीज में विश्वकप 2019 में चोटिल शिखर धवन ने भी वापसी कर ली है। वहीं टीम की ओपनिंग रोहित शर्मा और शिखर धवन के हाथों में होगी, इसके बाद जिम्मेदारी संभालने के लिए विराट कोहली मौजूद होंगे। वहीं मध्यक्रम में भारत के पास केएल राहुल, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी होंगे।

यह दोनों युवा खिलाड़ी क्रिकेट के छोटे प्रारूप में काफी सफल साबित हुए हैं। वहीं भारतीय खिलाड़ियों के लिए 2020 में होने वाले टी20 क्रिकेट विश्वकप से पहले अपने आपको साबित करने का यह बेहतरीन मौका होगा। यूएसए के फ्लोरिडा में इस्तेमाल होने वाली पिच स्पिनरों को काफी सहायता प्रदान करती हैं। ऐसे में भारत के स्पिनरों राहुल चाहर, क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा और वॉशिंगटन सुंदर को काफी सहातया मिलेगी। 

Advertisement

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

1 / 4 NEXT
Published 22 Jul 2019, 21:22 IST
Advertisement
Fetching more content...