Create
Notifications

सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में आज ही के दिन पहली बार जीता था आईपीएल

सनराइजर्स हैदराबाद की खिताबी जीत
सनराइजर्स हैदराबाद की खिताबी जीत
EXPERT COLUMNIST
Modified 29 May 2020
फ़ीचर

29 मई 2016 को सनराइजर्स हैदराबाद ने पहली बार आईपीएल का खिताब जीता था। बैंगलोर में हुए फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 रनों से हराते हुए खिताबी जीत दर्ज की थी। यह तीसरा मौका था जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम फाइनल में पहुंची, लेकिन खिताब नहीं जीत पाई।

फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़े और इसी स्कोर पर धवन 28 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान डेविड वॉर्नर ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शानदार अर्धशतक जड़ा। वॉर्नर ने 38 गेंदों में 8 चौके और 3 छक्कों की मदद से 69 रन बनाए। वो 14वें ओवर में 125 के स्कोर पर वो आउट हुए और यहां से सनराइजर्स हैदराबाद को अच्छे अंत की जरूरत थी।

युवराज सिंह और बेन कटिंग ने सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर 200 के पार पहुंचाया

डेविड वॉर्नर के आउट होने के बाद युवराज सिंह ने जिम्मा संभाला। युवी ने 23 गेंदों में 4 चौकों और दो छक्कों की मदद से 38 रन बनाए। वो 17वें ओवर में 148 के स्कोर पर आउट हुए। दीपक हूडा और नमन ओझा भी जल्द आउट हो गए थे। हालांकि बेन कटिंग ने 15 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से 39* रन बनाए। कटिंग ने शेन वॉटसन के आखिरी ओवर में तीन छक्के और एक चौका लगाया। इसी की बदलौत सनराइजर्स हैदराबाद ने 208-7 का स्कोर बनाया।

यह भी पढ़ें: 'मैंने कभी नहीं कहा 2019 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम जानबूझकर हारी'

209 रनों का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को कप्तान विराट कोहली और क्रिस गेल ने टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ही खिलाड़ियों ने अर्धशतक लगाए और 114 रनों की पहले विकेट के लिए साझेदारी की। इस स्थिति पर ऐसा लग रहा था कि बैंगलोर की टीम आसानी से इस मैच को जीत जाएगी। हालांकि एसआरएच ने जबरदस्त वापसी करते हुए आरसीबी के ऊपर दबाव डाला। बेन कटिंग ने क्रिस गेल (38 गेंदों में 4 चौके औऱ 8 छक्कों की मदद से 76 रन) को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद बरिंदर सरान ने विराट कोहली (35 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 54 रन) का महत्वपूर्ण विकेट चटकाया। एबी डीविलियर्स (5), शेन वॉटसन (11) और केएल राहुल (11) जैसे खिलाड़ी फ्लॉप रहे। अंत में आरसीबी की टीम 20 ओवरों के बाद 200-7 का स्कोर ही बना पाई और 8 रनों से फाइनल को हार गई।

बेन कटिंग (39* रन और दो विकेट) को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। आरसीबी के कप्तान विराट कोहली को टूर्नामेंट में 973 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया और ऑरेंज कैप भी मिली। सनराइजर्स हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार को 23 विकेट लेने के लिए पर्पल कैप मिली। विराट कोहली ने टूर्नामेंट में 4 शतक लगाए, लेकिन फिर भी टीम को जीत नहीं दिला पाए।

Published 29 May 2020
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now