IPL 2020: 5 टीमें जिन्होंने इस सीजन नया कोच नियुक्त किया है

Nikky
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आईपीएल दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी-20 लीग है। साथ ही यह काफी प्रतिस्पर्धी टी-20 लीग भी है। जितना प्रेशर इस लीग में खिलाड़ियों पर होता है, उतना ही प्रेशर टीम के मुख्य कोचों पर भी होता है। फ्रेंचाइजी कोच को मोटी रकम देती हैं, इसलिए उनसे अच्छे नतीजों की भी उम्मीद करती हैं। अगर फ्रेंचाइजी को अच्छे नतीजे नहीं मिलते हैं, तो वह कोच को बदलने में भी देरी नहीं करती हैं।

आईपीएल 2020 के लिए कुल पांच टीमें अपने मुख्य कोच को बदल चुकी है। आज हम बात करने वाले हैं, उन पांच टीमों की जिन्होंने आईपीएल 2020 के लिए अपने मुख्य कोच बदल दिए हैं।

ये भी पढ़ें: एंड्रयू मैकडोनाल्ड को राजस्थान रॉयल्स का कोच बनाया गया

5. किंग्स इलेवन पंजाब

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2019 में न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन को अपना मुख्य कोच बनाया था, लेकिन वो पंजाब की टीम को कामयाबी नहीं दिला पाए। पंजाब की टीम आईपीएल 2019 में छठे स्थान पर रही थी।

आईपीएल 2019 की नाकामी के बाद माइक हेसन ने किंग्स इलेवन पंजाब का साथ छोड़ दिया है। अब आईपीएल 2020 के लिए पंजाब ने अनिल कुंबले को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है।

4. सनराइजर्स हैदराबाद

ट्रेवर बेलिस
ट्रेवर बेलिस

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने भी आईपीएल 2020 के लिए अपना कोच बदल दिया है। पिछले कई सालों से टॉम मूडी सनराइजर्स हैदराबाद के साथ जुड़े हुए थे, लेकिन अब फ्रेंचाइजी ने ट्रेवर बेलिस को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है। बेलिस अपनी कोचिंग में इग्लैंड को वर्ल्ड कप जिता चुके हैं। इससे पहले आईपीएल में वो कोलकाता नाईट राइडर्स के भी कोच रह चुके हैं। उनकी कोचिंग में ही केकेआर ने 2012 और 2014 का आईपीएल ख़िताब भी जीता था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

3. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

साइमन कैटिच
साइमन कैटिच

आरसीबी की टीम ने गैरी कर्स्टन को मुख्य कोच पद से हटा दिया है और उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज साइमन कैटिच को नया कोच नियुक्त है। साथ ही आरसीबी ने किंग्स इलेवन पंजाब के पूर्व कोच माइक हेसन को भी अपनी टीम का डायरेक्टर नियुक्त किया है। नए कोच से आरसीबी के मालिकों को काफी उम्मीदें होंगी।

2. कोलकाता नाइट राइडर्स

ब्रेंडन मैक्कलम
ब्रेंडन मैक्कलम

पिछले 4 साल से जैक कैलिस कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मुख्य कोच थे। लेकिन आईपीएल 2020 के लिए केकेआर ने जैक कैलिस की जगह अपने पूर्व खिलाड़ी ब्रेंडन मैक्कलम को मुख्य कोच नियुक्त किया है। मैक्कलम कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी शाहरुख़ खान की मालिकाना हक़ वाली टीम त्रिनिबागो नाइट राइडर्स के मुख्य कोच थे।

1.राजस्थान रॉयल्स

एंड्रयू मैकडोनाल्ड
एंड्रयू मैकडोनाल्ड

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2020 के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू मैकडोनाल्ड को अपना मुख्य कोच बनाया है। वह पैडी अप्टन की जगह लेंगे। एंड्रयू मैकडोनाल्ड आईपीएल में आरसीबी व दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल चुके हैं। उनके पास कोचिंग का अच्छा अनुभव है। वह बीबीएल 2019-20 में मेलबर्न रेनेगेड्स को अपनी कोचिंग में चैंपियन बना चुके हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now