IPL 2020: प्रत्येक टीम के ऐसे खिलाड़ी जिन्हें अगली नीलामी से पहले रिलीज किया जा सकता है

जानिए किन खिलाड़ियों को उनकी टीमों द्वारा रिलीज किया जा सकता है
जानिए किन खिलाड़ियों को उनकी टीमों द्वारा रिलीज किया जा सकता है

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल के अगले सीजन के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में आयोजित की जाएगी। नीलामी के बाद प्रत्येक टीम के फैन को यह पता चल जाएगा कि आखिर उसकी पसंदीदा टीम से कौन सा खिलाड़ी बाहर हुआ है और कौन सा नया खिलाड़ी शामिल हुआ है।

हालांकि इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग की प्रत्येक फ्रेंचाइजी ने इस बात पर भी मंथन करना शुरू कर दिया है कि पिछले कुछ सीजन से लचर प्रदर्शन करते आ रहे किस खिलाड़ी को बाहर करना है। वहीं मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के अलावा अन्य टीमें कुछ ऐसे खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल करना चाहेंगी, जो उनकी चैंपियन बनने की राह आसान कर सकें।

यह भी पढ़ें : 3 मशहूर खिलाड़ी जिन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स अगले सीजन से पहले कर सकती है टीम से बाहर

आज हम आपको प्रत्येक टीम के ऐसे ही एक-एक खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले उनकी टीमें रिलीज कर सकती हैं।

#8 सनराइजर्स हैदराबाद – यूसुफ पठान

यूसुफ पठान
यूसुफ पठान

यूसुफ पठान ने अपने दमदार प्रदर्शन के चलते कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार चैंपियन बनाने में मदद की है लेकिन 2017 में केकेआर की ओर से रिलीज किए जाने के बाद उनका प्रदर्शन भी घटता चला गया। उन्होंने 2019 के आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से 10 मैच खेले थे और उसमें केवल 40 रन ही बनाने में सफल रहे थे। उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए सनराइजर्स हैदराबाद इस आलराउंडर खिलाड़ी को अगले सीजन की नीलामी से पहले रिलीज कर सकती है।

#7 किंग्स इलेवन पंजाब – एंड्रयू टाई

एंड्रयू टाई
एंड्रयू टाई

ऑस्ट्रेलिया के मीडियम पेसर एंड्रयू टाई ने साल 2018 के आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए बेहद शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने उस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से 24 विकेट झटके थे लेकिन इसके बाद 2019 के आईपीएल में उनका प्रदर्शन बेहद लचर रहा। पिछले सीजन में टाई ने 6 मैचों में 10.59 की इकॉनमी रेट से केवल 3 विकेट ही हासिल किए। टाई के इस लचर प्रदर्शन को देखकर यह कहा जा सकता है कि किंग्स इलेवन पंजाब अगले सीजन की नीलामी से पहले इस खिलाड़ी को रिलीज कर सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#6 दिल्ली कैपिटल्स – कॉलिन इन्ग्राम

कॉलिन इन्ग्राम
कॉलिन इन्ग्राम

2019 के आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बावजूद कुछ खिलाड़ियों की वजह से दिल्ली कैपिटल्स को निराशा हाथ लगी थी। इनमें से एक हैं कॉलिन इन्ग्राम। इस खिलाड़ी को दिल्ली कैपिटल्स ने 6.40 करोड़ रुपए में खरीदा था लेकिन वो पिछले सीजन दिल्ली की ओर से 12 मैचों में 18.40 की औसत से मात्र 184 रन ही बना सके थे। उनके इस लचर प्रदर्शन को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि अगले सीजन की नीलामी से पहले दिल्ली कैपिटल्स उन्हें रिलीज कर सकती है।

#5 मुंबई इंडियंस – बरिंदर सरन

बरिंदर सरन
बरिंदर सरन

मुंबई इंडियंस एक मात्र ऐसी टीम है, जिसने चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। टीम की ओर से पिछले सीजन में वैसे तो हर एक खिलाड़ी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था लेकिन अगर उस खिलाड़ी के बारे में बात करें, जिसे यह टीम इस बार की नीलामी से पहले रिलीज कर सकती है, तो वह हैं बरिंदर सरन। पंजाब के इस गेंदबाज को मुंबई इंडियंस ने 3.40 करोड़ रुपए में खरीदा था। सरन ने 2019 के आईपीएल में 2 मैच खेले और उनमें वह एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके। यही नहीं इस दौरान उनका इकॉनमी रेट भी 12.75 का था।

#4 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – टिम साउदी

टिम साउदी
टिम साउदी

2020 के आईपीएल में इस टीम को बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए कई अहम बदलाव करने होंगे। ऐसे में यह देखना तो दिलचस्प होगा ही कि इस बार की नीलामी में कौन से खिलाड़ी आरसीबी में शामिल होते हैं लेकिन अगर टीम से रिलीज किए जाने वाले खिलाड़ी की बात करें, तो इसमें टिम साउदी का नाम सबसे ऊपर आता है। 2019 के आईपीएल में साउदी ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए 3 मैचों में 13.11 की खराब इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की और केवल एक विकेट ही हासिल किया ।

#3 राजस्थान रॉयल्स – जयदेव उनादकट

जयदेव उनादकट
जयदेव उनादकट

जयदेव उनादकट को 2019 की नीलामी के दौरान 8.40 करोड़ रुपए की राशि के साथ राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया था। हालांकि 27 साल के इस खिलाड़ी ने पिछले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए 11 मैचों में 10.66 की इकॉनमी रेट से मात्र 10 विकेट ही हासिल किए थे। उनका यह प्रदर्शन इस बात को दर्शाता है कि शायद राजस्थान रॉयल्स इस बार की नीलामी से पहले ही इन्हें रिलीज कर सकती है।

#2 चेन्नई सुपरकिंग्स – मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले सीएसके की ओर से जिस खिलाड़ी को रिलीज किया जा सकता है, वह हैं मुरली विजय। एक समय पर भारतीय टेस्ट टीम के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में गिने जाने वाले मुरली विजय ने पिछले दो सीजन में सीएसके की ओर से केवल 3 मैच खेलकर मात्र 76 रन ही बनाए हैं। वहीं टीम के पास शेन वॉटसन और फाफ डू प्लेसी की मौजूदगी ने उनकी उपयोगिता को और भी फीका कर दिया है।

#1 कोलकाता नाइट राइडर्स – रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा

पिछले सीजन में जिस खिलाड़ी ने केकेआर को सबसे ज्यादा निराश किया और जिसकी वजह से टीम को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, वह हैं रॉबिन उथप्पा। इस अनुभवी बल्लेबाज ने पिछले सीजन में 31.33 की औसत से मात्र 282 रन ही बनाए थे। वहीं उनकी जगह शुभमन गिल जैसे युवा खिलाड़ी ने काफी प्रभावित करने वाली पारियां खेली थीं। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि 2020 की नीलामी से पहले केकेआर रॉबिन उथप्पा को रिलीज कर सकती है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now