Create
Notifications

IPL - 5 गेंदबाज जिन्होंने डेब्यू मैच में 4 या उससे अधिक विकेट लिए हैं, एक के नाम है हैट्रिक 

Photo - IPL
Photo - IPL
akhilesh.tiwari19

मौजूदा समय में किसी भी टीम में जगह बनाने के लिए खिलाड़ी लगातार मेहनत और बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। जिससे प्रभावित हो कर चयनकर्ता उनके नाम पर मुहर लगाते हैं। इसके बाद उस खिलाड़ी की असली परीक्षा डेब्यू मैच में अच्छा प्रदर्शन कर खुद को साबित करने की होती। जिसकी बिनाह पर वह टीम में अपनी जगह पक्की कर पाता है।

डेब्यू मैच में अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव और खुद को साबित करने की जद्दोजहद में कई खिलाड़ियों का पहला मैच ही आखिरी मैच बन जाता है। जबकि कुछ खिलाड़ी तो रातोंरात स्टार बन जाते हैं, जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है मौजूदा सीजन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी राहुल तेवतिया। हालांकि आईपीएल इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में धमाकेदार प्रदर्शन से सबका दिल जीता है।

इस लेख में हम ऐसे ही पांच शानदार गेंदबाजों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने अपने इंडियन प्रीमियर लीग के डेब्यू में 4 या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया।

#5 डेविड वीज़े

डेविड वीज़े
डेविड वीज़े

लिस्ट में पहला नाम शायद आपको याद न हो लेकिन इनका आईपीएल डेब्यू बेहद यादगार रहा था। दक्षिण अफ्रीका के ऑलरांउडर खिलाड़ी डेविड वीज़े ने साल 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए डेब्यू किया था। 19 अप्रैल 2015 को मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 209 रनों का स्कोर लगाया। आरसीबी के गेंदबाज डेविड वीज़े ने इस मैच में बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए चार विकेट लिए थे। हालांकि अपने चार ओवर के स्पेल में उन्होंने 8.25 के इकॉनमी दर से 33 रन भी लुटाए थे। उन्होंने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल, किरोन पोलार्ड के अलावा अम्बाती रायडू जैसे दिग्गज बल्लेबाजों का विकेट झटका था। यह मैच मुंबई ने 18 रनों से कोहली की टीम को हरा दिया था।

#4 केवॉन कूपर

केवॉन कूपर
केवॉन कूपर

वेस्टइंडीज के त्रिनिदाद के बॉलिंग आलरांउडर केवॉन कूपर का नाम आज कई लोग भूल चुके होंगे। लेकिन राजस्थान रॉयल्स के लिए 2012 में आईपीएल डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी का पहला मैच कमाल का था। केवॉन कूपर ने 6 अप्रैल 2012 को अपना डेब्यू किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ किया था। इस मैच में कैरेबियाई मूल के खिलाड़ी ने महज़ 8.25 के इकॉनमी दर से 26 रन दिए और बदले में टीम को चार बड़ी सफलताएं दिलाईं। उनके इस दमदार प्रदर्शन के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने 191 रन का स्कोर बनाने के बाद पंजाब को 160 रनों पर ढेर कर दिया था। राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली राजस्थान की टीम ने इस मैच में 31 रनों से शानदार जीत दर्ज की थी।

#3 शोएब अख्तर

शोएब अख्तर
शोएब अख्तर

रावलपिंडी एक्सप्रेस नाम से मशहूर पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर भी आईपीएल में अपना जलवा बिखेर चुके हैं। आईपीएल में सिर्फ पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने पहले सीजन में ही खेला है जिसमें शोएब अख्तर का प्रदर्शन सबसे लाजवाब रहा था। उन्होंने बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरूख खान की टीम कोलकाता नाइट राइजर्स से खेलते हुए डेब्यू मैच में सबको अपना मुरीद बना लिया था। शोएब ने 13 मई, 2008 को दिल्ली डेयरडेविल्स (मौजूद नाम दिल्ली कैपिटल्स) के खिलाफ रफ्तार का कहर ढाते हुए 3 ओवर में 4 विकेट लेकर करिश्माई स्पेल डाला था। वहीं 11 रन देकर उनका इकॉनमी दर भी 3.67 का रहा। केकेआर ने शोएब की घातक गेंदबाजी के बलबूते 23 रनों से यह मुकाबला अपने नाम किया था

#2 एंड्रयू टाई

एंड्रयू टाई
एंड्रयू टाई

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में पहली बार डेब्यू मैच में हैट्रिक लेकर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई ने इतिहास रच दिया था। गुजरात लायंस की ओर से खेलते हुए टाई ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की पारी के आखिरी ओवर में लगातार तीन विकेट चटकाकर अपनी पहली हैट्रिक ली थी। यह मैच 14 अप्रैल 2017 को राजकोट में खेला गया था।

अपनी हैट्रिक लेने से पहले टाराइजिंग पुणे सुपरजाइंट के राहुल त्रिपाठी और बेन स्टोक्स को पवेलियन की राह दिखा चुके थे। लेकिन पुणे के पारी के अंतिम ओवर में उन्होंने अंकित शर्मा, मनोज तिवारी और इशान किशन जैसे बल्लेबाज का लगातार विकेट लेकर नया इतिहास रचा था। उनकी हैट्रिक और बेहतरीन स्पेल (17/5, 4 ओवर) के दम पर गुजरात ने स्मिथ की पुणे को 7 विकेट से हरा दिया था।

#1 अल्जारी जोसेफ

अल्जारी जोसेफ
अल्जारी जोसेफ

आईपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने चमत्कारी स्पेल डाल टीम को जीत दिलाई थी। 6 अप्रैल को खेले गए इस मैच में मुंबई का बल्लेबाजी विभाग कुछ खास नहीं कर पाया और उसने सनराइजर्ज हैदराबाद के सामने महज़ 137 रनों की चुनौती रखी।

इसके बाद वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए नया इतिहास रच दिया था। उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में महज़ 12 रन देकर 6 विकेट झटके और डेब्यू मैच में सर्वाधिक विकेट और सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उनकी लाजवाब गेंदबाजी की बदौलत मुंबई ने 136 रन बनाने के बावजूद 40 रनों से जीत हासिल की थी।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...