Create

IPL Record - 2016 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

एबी डीविलियर्स और गौतम गंभीर
एबी डीविलियर्स और गौतम गंभीर

साल 2016 में खेला गया आईपीएल दो टीमों के लिहाज से सबसे बढ़िया सीजन था। हालांकि अगर टीम को हटा दें, तो दो खिलाड़ियों के लिहाज से सबसे बढ़िया आईपीएल सीजन था। आईपीएल 2016 को इसलिए याद किया जाता है, क्योंकि इसी सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने रिकॉर्ड कायम करते हुए एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाए थे।

विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में 4 शतक लगाए थे, जिसमें उन्होंने गुजरात लॉयंस के खिलाफ 100 रनों की पारी, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ 108 रनों की पारी, गुजरात लॉयंस के खिलाफ 109 रनों की पारी और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 113 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी। यही नहीं इसके अलावा विराट कोहली उस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे थे।

यह भी पढ़ें : 5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल 2017 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए थे, लिस्ट में केवल एक विदेशी खिलाड़ी

विराट कोहली के बाद डेविड वॉर्नर का नंबर आता है, जिन्होंने उस सीजन में 17 मैचों में 800 से भी ज्यादा रन बनाए थे। हालांकि डेविड वॉर्नर के इन रनों में एक भी शतकीय पारी शामिल नहीं है। इन दोनों खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन का परिणाम यह हुआ कि दोनों की कप्तानी वाली टीमों ने आईपीएल 2016 के फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि फाइनल मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर को शिकस्त देते हुए उस सीजन का खिताब अपने नाम कर लिया था।

हालांकि आज हम आपको आईपीएल 2016 में शामिल उन 5 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए थे।

ये हैं वो 5 बल्लेबाज:-

#5 गौतम गंभीर

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

आईपीएल 2016 के दौरान गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था और उसी सीजन में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 60 गेदों में 90 रनों की शानदार नाबाद पारी खेल अपनी टीम को 19वें ओवर में ही जीत दिला दी थी। गंभीर ने उस सीजन में 15 मैचों में 121 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 501 रन बनाए थे। गंभीर उस सीजन में पांचवे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने उस सीजन में 5 अर्धशतक लगाए थे।

#4 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

राइजिंग पुणे सुपरजायंट की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले अजिंक्य रहाणे का नाम भी आईपीएल 2016 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार है। रहाणे ने उस सीजन में 14 मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 126 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 480 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 6 अर्धशतक भी लगाए थे और इसके साथ ही वह उस सीजन में चौथे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#3 एबी डीविलियर्स

शतकीय पारी खेलने के बाद एबी डीविलियर्स
शतकीय पारी खेलने के बाद एबी डीविलियर्स

आईपीएल 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को फाइनल में पहुंचाने के लिए कप्तान विराट कोहली के अलावा एबी डीविलियर्स ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। डीविलियर्स ने उस सीजन में अपनी टीम की ओर से 16 मैचों में 168.79 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 687 रन बनाए थे, जिसमें उनकी एक शतकीय पारी और 6 अर्धशतक भी शामिल हैं। डीविलियर्स ने उस सीजन में 52 गेदों में 12 छक्कों की मदद से गुजरात लॉयंस के खिलाफ 129 रनों की नाबाद पारी भी खेली थी।

#2 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में कई बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। उन्होंने उस सीजन में आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के अलावा सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया था। विराट कोहली ने उस सीजन में 16 मैचों में 152 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 973 रन बनाए थे, जिसमें उनके 4 शतक और 7 अर्धशतक भी शामिल थे। कोहली उस सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#1 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

इंडियन प्रीमियर लीग के 2016 में खेले गए सीजन में अपनी टीम को चैंपियन बनाने वाले कप्तान डेविड वॉर्नर ने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से 17 मैचों में 151 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए कुल 848 रन बनाए थे। डेविड वॉर्नर उस सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे। वॉर्नर ने उस सीजन में कुल 9 अर्धशतक लगाए थे।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment