Create
Notifications

बाबर आजम ने बनाया बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट कोहली आसपास भी नहीं

England v Pakistan - 3rd Royal London Series One Day International
England v Pakistan - 3rd Royal London Series One Day International
Rahul
SENIOR ANALYST

इंग्लैंड (England Cricket Team) और पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के बीच चल रही एकदिवसीय सीरीज के तीसरे मैच में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने रनों का अम्बार लगा दिया है। पहले दो एकदिवसीय मैचों में असफल होने के बाद बाबर आजम ने जबरदस्त शतकीय पारी खेली है। उन्होंने अपने एकदिवसीय करियर का 14वां शतक जमाया है। साथ ही एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया है। बाबर आजम ने सबसे कम पारियों में 14 शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने यह कारनामा 81वीं पारी में हासिल किया।

यह भी पढ़ें - सौरव गांगुली के जीवन पर बनेगी फिल्म, यह दिग्गज अभिनेता निभाएगा दादा का किरदार!

आईसीसी एकदिवसीय वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज बाबर आजम ने अपना 14वां शतक 81वीं पारी में लगाया। उनसे पहले यह रिकॉर्ड पुरुष क्रिकेट में हाशिम अमला के पास था, जिन्होंने यह कारनामा 84वीं पारी में हासिल किया था। अगर बात की जाए मौजूदा समय में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) की तो उन्होंने अपना 14वां शतक 103 पारी में पूरा किया था। जो बाबर आजम के रिकॉर्ड के मुकाबले काफी दूर है।

यह भी पढ़ें - सबसे तेज गेंदबाजी के वर्ल्ड रिकॉर्ड को कोई तोड़ सकता है? शोएब अख्तर ने दिया जबरदस्त जवाब

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। सलामी बल्लेबाज फखर जमान 6 रन बनाकर साकिब महमूद का शिकार बने। लेकिन उसके बाद इमाम-उल-हक़ और बाबर आजम के बीच 92 रनों की अहम साझेदारी हुई। इमाम-उल-हक़ ने 56 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसके बाद बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की नाक में दम कर दिया। दोनों बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ शॉट खेलते हुए 179 रनों की बड़ी व रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी की। मोहम्मद रिजवान ने इस दौरान 58 गेंदों पर 76 रनों की तूफानी पारी खेली तो बाबर आजम ने भी अपना 14वां शतक पूरा किया।

अंत में बाबर आजम ने पाकिस्तान के स्कोर को 300 के पारी पहुँचाया। बाबर आजम ने 139 गेंदों पर 158 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसमें 14 चौके और 4 छक्के शामिल रहे। पाकिस्तान ने इंग्लैंड के सामने 332 रनों का लक्ष्य रखा है।

Edited by Rahul
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now