IPL Records- आईपीएल में सभी टीमों के सबसे अच्छे और बुरे कप्तान

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली
महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली

क्रिकेट के खेल में किसी भी टीम की सफलता में जितना योगदान टीम के खिलाड़ियों और उनकी ओर से किए गए प्रदर्शन का होता है, उससे कहीं ज्यादा योगदान उस टीम के कप्तान का होता है। क्योंकि अगर टीम का कप्तान अच्छा है, तो वह बेहतरीन रणनीति और खेलने के तरीकों से अपनी टीम को विजयी बना सकता है और अगर टीम का कप्तान अच्छा नहीं है, तो उस टीम की जीत भी मुश्किल हो जाती है।

आईपीएल में भी ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में तो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, इसके साथ ही उन्होंने बतौर कप्तान भी लाजवाब प्रदर्शन किया है। जबकि कुछ बेहतरीन खिलाड़ी ऐसे भी हुए, जिनका रिकॉर्ड बतौर कप्तान बेहद खराब रहा। इन खिलाड़ियों की कप्तानी में इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल टीमों का प्रदर्शन तो खराब रहा ही। साथ ही टीम को कई मैच में हार का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें : 4 बल्लेबाज जो आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए बेहतरीन मैच फिनिशर साबित हो सकते हैं

आईपीएल 2020 की शुरुआत से पहले आज हम आपको इस टूर्नामेंट में शामिल सभी टीमों के सबसे अच्छे और सबसे बुरे कप्तान के बारे में बताने जा रहे हैं।

#1 मुंबई इंडियंस

सबसे अच्छा कप्तान- रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

साल 2013 में रिकी पोंटिंग की ओर से मुंबई इंडियंस की कप्तानी छोड़े जाने के बाद रोहित शर्मा टीम के नए कप्तान बने थे और उस सीजन में टीम को चैंपियन बनाया, इसके अलावा वह अभी तक टीम को चार बार चैंपियन बना चुके हैं। वह टीम के अलावा पूरे आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ कप्तान साबित हुए हैं। रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को 109 मैचों में 64 में जीत दिलाई, जबकि 43 में टीम को हार का सामना करना पड़ा और 2 मैच बेनतीजा रहे। ऐसे में उनका जीत का प्रतिशत 59.63% है।

सबसे बेकार कप्तान- हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

मुंबई इंडियंस के सबसे बुरे कप्तान के रूप में हरभजन सिंह का नाम लिया जाएगा। उन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई को 30 मैचों में 14 मैचों में जीत दिलाई और टीम को 14 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में उनका जीत का प्रतिशत 50% है।

#2 चेन्नई सुपर किंग्स

सबसे अच्छा कप्तान- महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम को 10 बार प्लेऑफ में और 8 बार फाइनल में पहुंचाया, जबकि टीम ने 3 बार फाइनल का खिताब जीता भी। उनकी कप्तानी में टीम ने 183 में से 113 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि 68 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में उनका जीत का प्रतिशत 62.36% है।

सबसे बेकार कप्तान- सुरेश रैना

सुरेश रैना
सुरेश रैना

इस लिस्ट में दूसरा नाम है दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना का, जिनकी कप्तानी में टीम ने महज 6 मैच ही खेले थे। जिसमें से टीम को 2 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा। जबकि एक मैच बेनतीजा रहा था।

#3 सनराइजर्स हैदराबाद

सबसे अच्छा कप्तान- डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर ने अपनी कप्तानी में टीम को साल 2016 में आईपीएल का चैंपियन बनाया था, इसके अलावा उन्होंने टीम की ओर से जमकर रन भी बनाए हैं और कई मैचों में टीम को अकेले ही जीत दिलाई है। डेविड वॉर्नर की जीत के प्रतिशत को देखें, तो यह 55.31% है। आईपीएल 2020 में भी टीम उनकी कप्तानी में खेलती नजर आएगी।

सबसे बेकार कप्तान- शिखर धवन

शिखर धवन
शिखर धवन

शिखर धवन की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने 16 मैच खेले हैं, जिसमें टीम ने 7 में जीत हासिल की और 9 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा। शिखर धवन की कप्तानी में टीम की जीत का प्रतिशत 43.75% है। हालांकि 2019 में धवन दिल्ली कैपिटल्स में शामिल हो गए थे।

#4 राजस्थान रॉयल्स

सबसे अच्छा कप्तान- स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने 13 मैचों में 9 में जीत दर्ज की, तो 3 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा, जबकि 1 मैच बेनतीजा रहा था। ऐसे में उनकी जीत का प्रतिशत 75% है।

सबसे बेकार कप्तान- अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे का रिकॉर्ड बतौर कप्तान बेहद खराब रहा है। उनकी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने 24 मैच खेले हैं, जिनमें से टीम को महज 9 मैचों में जीत मिली और 15 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में बतौर कप्तान अगर उनका जीत का प्रतिशत देखें, तो यह केवल 37.5 प्रतिशत ही है।

#5 दिल्ली कैपिटल्स

सबसे अच्छा कप्तान- श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

आईपीएल के पिछले सीजन में बतौर कप्तान टीम को प्लेऑफ में पहुंचाने वाले श्रेयस अय्यर का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। उनकी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने 24 मैच खेले हैं, जिसमें से टीम को 13 मैंचों में जीत मिली है, तो 11 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में बतौर कप्तान उनका जीत का प्रतिशत देखें, तो यह 56.25 प्रतिशत है।

सबसे बेकार कप्तान- महेला जयवर्दने

महेला जयवर्दने
महेला जयवर्दने

श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्दने की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स को 18 मैचों में महज 6 मैंचों में ही जीत मिली है। ऐसे में अगर बतौर कप्तान उनके जीत के प्रतिशत को देखें तो यह महज 36.11% ही है।

#6 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

सबसे अच्छा कप्तान- अनिल कुंबले

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सबसे अच्छे कप्तान के बारे में बात करें, तो इस लिस्ट में अनिल कुंबले का नाम सबसे ऊपर आता है। उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को 35 मैचों में से 19 में जीत दिलाई है और 16 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में उनकी जीत का प्रतिशत 54.28% है।

सबसे बेकार कप्तान- राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सबसे बुरे कप्तान के रूप में दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का नाम दर्ज है। उनकी कप्तानी में टीम ने 14 मैचों में महज 4 मैचों में ही जीत दर्ज की है। इस लिहाज से बतौर कप्तान उनकी जीत का प्रतिशत 28.57% ही है।

#7 कोलकाता नाइटराइडर्स

सबसे अच्छा कप्तान- गौतम गंभीर

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

गौतम गंभीर को कोलकाता नाइटराइडर्स का सबसे अच्छा कप्तान माना जाता है। जिनकी कप्तानी में टीम ने 2 बार आईपीएल ट्रॉफी जीती है। जबकि टीम ने 122 मैचों में से 69 मैचों में जीत भी दर्ज की है और 51 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में उनकी कप्तानी में टीम का जीत का प्रतिशत 57.43% है।

सबसे खराब कप्तान- ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैकलम की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 13 मैचों में से केवल 3 मैचों में ही जीत दर्ज की है, जबकि टीम को 9 मैचों में हार और 1 में बराबरी का सामना करना पड़ा है।

#8 किंग्स इलेवन पंजाब

सबसे अच्छा कप्तान- युवराज सिंह

युवराज सिंह
युवराज सिंह

युवराज सिंह को किंग्स इलेवन पंजाब का सबसे अच्छा कप्तान माना जाता है, जिनकी कप्तानी में टीम ने 29 मैचों में से 17 में जीत दर्ज की है, जबकि टीम को 12 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इस लिहाज से टीम का जीत का प्रतिशत 58.62% रहा है।

सबसे बेकार कप्तान- कुमार संगकारा

कुमार संगकारा
कुमार संगकारा

कुमार संगकारा को किंग्स इलेवन पंजाब का सबसे खराब कप्तान माना जाता है, जिनकी कप्तानी में टीम ने 13 मैच खेले हैं और इन मैचों में से टीम को महज 3 मैच में ही जीत मिली और 9 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now