क्रिकेट

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 12 अगस्त, 2017

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के पहले दिन शिखर धवन का शतक, केएल राहुल ने विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की

SLvIND: भारत की मजबूत शुरुआत के बाद श्रीलंका ने की शानदार वापसी
श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेले में शुरू हुए तीसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने 6 विकेट पर 329 रन बनाए। ऋद्धिमान साहा (13*) और हार्दिक पांड्या (1*) क्रीज पर हैं। श्रीलंका की तरफ से मलिंडा पुष्पकुमारा ने 3 और लक्षण संदकन ने 2 विकेट झटके। शिखर धवन ने 119 और केएल राहुल ने 85 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 42 रन बनाए।


SLvIND: तीसरे टेस्ट के पहले दिन के खेल को लेकर ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं


SLvIND, तीसरा टेस्ट: पहले दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र
केएल राहुल ने लगातार सातवीं पारी में अर्धशतक लगाया और इस मामले में उन्होंने विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। उनके अलावा एवर्टन वीक्स, शिवनारायण चंद्रपॉल, क्रिस रॉजर्स और कुमार संगकारा ने ये रिकॉर्ड बनाया है। केएल राहुल ने इस मामले में राहुल द्रविड़ और गुंडप्पा विश्वनाथ (6) का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा।


रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलते नजर आयेंगे
भारतीय टेस्ट टीम के स्पेशलिस्ट स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए काउंटी क्रिकेट के आखिरी सत्र में इंग्लैंड रवाना हो सकते हैं। काउंटी क्रिकेट क्लब डायरेक्टर स्टीव रोड्स ने यह पुष्टि की है कि अश्विन और जडेजा काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए इच्छुक हैं  और साथ ही सभी क्लब भी इन दोनों खिलाड़ियों की इच्छा को समझते हुए इन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिए तैयार हैं।


इंग्लैंड के 13 वर्षीय गेंदबाज ने लगातार 6 गेंदों पर छह विकेट झटके
क्रिकेट महान अनिश्चितताओं का खेल है, जिसमें कभी भी किसी भी उम्र में कोई भी अनोखा कारनामा देखने को मिल सकता है। इसी तरह का एक आश्चर्यजनक कार्य किया है इंग्लैंड के एक बच्चे ल्यूक रॉबिन्सन ने। इस बच्चे ने फिलाडेल्फिया क्रिकेट क्लब के एक मैच में 6 गेंदों पर 6 विकेट चटकाए। दिलचस्प बात यह रही कि इसमें सभी बल्लेबाज क्लीन बोल्ड हुए।



ENGU19 v INDU19: भारत ने तीसरे एकदिवसीय में इंग्लैंड को 169 रनों से हराया, शुबमन गिल का शानदार शतक
होव में खेले गए तीसरे एकदिवसीय में भारतीय अंडर 19 टीम ने इंग्लैंड अंडर 19 टीम को 169 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की बढ़त ले ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 327/7 का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम सिर्फ 158 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। मैन ऑफ़ द मैच शुबमन गिल ने 147 रनों की बेहतरीन पारी खेलने के अलावा दो विकेट भी लिए।


पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बिना किसी आपत्ति के प्रमाण पत्र जारी कर अपने 13 खिलाड़ियों को जो इस समय इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में क्रिकेट खेल रहे हैं, उन्हें वापस बुलाने का फैसला लिया है। पीसीबी ने अपने प्रमाण पत्र में लिखा कि इन सभी खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के लिए पाकिस्तान वापस बुलाया जा रहा है।



बीसीसीआई भगवान से ऊपर नहीं है : एस श्रीसंत
एस श्रीसंत के आजीवन प्रतिबंध को केरल हाईकोर्ट से हटाए जाने के बाद बीसीसीआई द्वारा फैसले के खिलाफ अपील करने के निर्णय पर इस खिलाड़ी ने ट्विटर पर काफी गुस्सा जाहिर किया है। श्रीसंत के शब्दों से मालूम चलता है कि बोर्ड के इस रवैये से वे काफी नाराज हुए हैं। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से उन्होंने एक के बाद एक तीन ट्वीट कर बोर्ड को जवाब दिया है।


दिनेश मोंगिया ने बीसीसीआई से माफ़ी की अपील की
पूर्व भारतीय बल्लेबाज दिनेश मोंगिया ने बीसीसीआई से माफ़ी मांगते हुए कहा है कि मैं आशा करता हूँ कि कोई न कोई बीसीसीआई का अधिकारी मेरे केस को लेकर मेरी बात सुनेगा, जैसा की उन्होंने मोहम्मद अजरुद्दीन के केस को लेकर सुनी थी। मोंगिया ने बीसीसीआई से प्रार्थना की है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड उन्हें माफ़ कर दे। मोंगिया ने बीसीसीआई से माफ़ी 2007 में पूर्व न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज लू विन्सेंट द्वारा उनपर लगाए गए मैच फिक्सिंग के आरोपों को लेकर मांगी है।


सुरेश रैना श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में खेल सकते हैं
भारतीय खिलाड़ी सुरेश रैना को जल्दी ही भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए देखा जा सकता है। टेस्ट सीरीज के बाद श्रीलंका में होने वाली वन-डे सीरीज में उन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है। बैंगलोर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रैना को कुछ दिनों पहले फिटनेस टेस्ट देते हुए देखा गया था। इससे यह माना जा सकता है कि भारतीय टीम में उन्हें शामिल करने की प्रबल संभावना है।


CPL 17: ट्रिनबागो नाइटराइडर्स ने गयाना अमैजन को 7 विकेट से हराया
कैरेबियन प्रीमियर लीग के नौवें मैच में ट्रिनबागो नाइटराइडर्स ने गयाना अमैजन वॉरियर्स को 7 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अमैजन ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 156 रन बनाए। जवाब में नाइटराइडर्स ने 1 ओवर शेष रहते 3 विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। कॉलिन मुनरो ने नाइटराइडर्स की तरफ से नाबाद 70 रनों की पारी खेली।