Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 23 अगस्त, 2017

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:29 IST
Advertisement

यूएई में खेला जाएगा टी10 लीग, वीरेंदर सहवाग और क्रिस गेल लेंगे हिस्सा यूएई में 21-24 दिसम्बर 2017 तक एक नए तरह का टूर्नामेंट खेला जाएगा, जिसमें भारतीय दिग्गज बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग के अलावा क्रिस गेल, कुमार संगकारा और शाहिद अफरीदी भी शिरकत करेंगे। ये एक टी10 लीग होगी, जिसमें 10-10 ओवर के मैच खेले जाएंगे। अभी तक क्रिकेट फैन्स ने टी20 क्रिकेट का मज़ा उठाया है और अब उन्हें टी10 के तौर पर एक अलग तरह का टूर्नामेंट देखने को मिलेगा। इस टूर्नामेंट के सभी मैच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे।


SLvIND: दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय के लिए भारत की संभावित एकादश शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।
एबी डीविलियर्स ने एकदिवसीय टीम की कप्तानी से इस्तीफा दिया, टेस्ट मैचों के लिए उपलब्ध दक्षिण अफ्रीका के एकदिवसीय कप्तान एबी डीविलियर्स ने कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनकी वापसी हो सकती है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका के साथ हुई बातचीत के बाद डीविलियर्स ने बताया कि अक्टूबर से तीनों फॉर्मेट के लिए उपलब्ध रहेंगे। गौरतलब है कि जनवरी 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ डीविलियर्स ने अपना आखिरी टेस्ट खेला था और काफी लोगों का अनुमान था कि अब वो शायद ही टेस्ट क्रिकेट में वापसी करें।
Advertisement
2017 में एकदिवसीय मुकाबलो में फाफ डू प्लेसी को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा रन बनाने के करीब विराट कोहली भारतीय कप्तान विराट कोहली इस वक्त काफी अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं। एकदिवसीय मुकाबलों में वो लगातार रन बना रहे हैं। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भी उन्होंने शानदार अर्धशतक लगाया। इसके साथ ही वो इस साल एकदिवसीय मैचो में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष तीन बल्लेबाजों में शुमार हो गए। विराट कोहली जल्द ही दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज फाफ डू प्लेसी को पीछे छोड़कर 2017 में एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हो जाएंगे।
पाकिस्तान के खिलाफ हाशिम अमला या फाफ डू प्लेसी होंगे विश्व एकादश के कप्तान पाकिस्तान में अगले महीने खेले जाने वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम और विश्व एकादश के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज में खबरों के अनुसार आईसीसी द्वारा चुनी जाने वाली विश्व एकादश की टीम की कप्तानी के लिए दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला और टेस्ट कप्तान फाफ डू प्लेसी का नाम सामने आया है।
नैटवेस्ट टी20 ब्लास्ट में शाहिद अफरीदी के तूफानी शतक की मदद से हैम्पशायर सेमीफाइनल में नैटवेस्ट टी20 ब्लास्ट के पहले क्वार्टरफाइनल में हैम्पशायर ने डर्बीशायर को 101 रनों से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। हैम्पशायर ने पहले खेलते हुए शाहिद अफरीदी के 101 रनों की मदद से 20 ओवरों में 8 विकेट पर 249 रन बनाए। जवाब में डर्बीशायर की टीम 148 रनों पर ढेर हो गई। अफरीदी ने अपने करियर का पहला टी20 शतक जमाया है।
शाहिद अफरीदी के टी20 शतक के दौरान बने आंकड़ों पर एक नज़र शाहिद अफरीदी ने अपना पहला टी20 शतक लगाने के लिए 222 पारियों का इंतज़ार किया। ऐसा करने वाले वह पहले ख़िलाड़ी बने। इससे पहले यह रिकॉर्ड उनके हमवतन क्रिकेटर उमर अकमल के नाम था, जिन्होंने 187 पारियों के बाद टी20 शतक लगाया था।
CPL17: गयाना अमेजन वॉरियर्स ने सेंट लूसिया स्टार्स को 7 विकेट से हराया कैरेबियन प्रीमियर लीग के एक मुकाबले में गयाना अमेज़न वॉरियर्स ने सेंट लूसिया को स्टार्स को 7 विकेट से हरा दिया।  पहले बल्लेबाजी करते हुए सेंट लूसिया स्टार्स की टीम निर्धारित 20 ओवरो में 7 विकेट पर 100 रन ही बना पाई। ये 2017 सीपीएल सीजन की किसी भी पहली पारी का सबसे न्यूनतम स्कोर है। 101 रनों के लक्ष्य को गयाना अमेज़न वॉरियर्स ने 3 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए मोमिनुल हक की बांग्लादेश टीम में वापसी बांग्लादेश के बल्लेबाज मोमिनुल हक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए टीम से बाहर कर दिया गया था। मोमिनुल हक के लिए उनके करियर में पहला मौका था, जब उन्हें बांग्लादेश टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया लेकिन उन्हें फिर से एक मौका देकर टीम में वापस बुलाया गया है। मोमिनुल को मोसद्देक होसैन के स्थान पर टीम में वापस बुलाया गया क्योंकि होसैन को आँखों में इन्फेक्शन हुआ है और उन्हें 15 दिनों का आराम दिया गया है।
जान जोखिम में डालकर अफगानिस्तान नहीं जा सकता : लालचंद राजपूत अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने टीम के हेड कोच लालचंद राजपूत को कोच बने रहने पर आगे मंजूरी नहीं देते हुए उनके कोच पद के करार को खत्म करने का फैसला लिया है। एसीबी का कहना है कि लालचंद राजपूत को काबुल में रहते हुए टीम के साथ काम करना जरुरी है लेकिन राजपूत ने सुरक्षा का हवाला देते हुए काबुल में न रहने का फैसला किया है, इसलिए बोर्ड ने लालचंद राजपूत के अगस्त में खत्म हो रहे कोच के करार पर आगे के लिए मुहर नहीं लगाई है।
टेस्ट टीम में जगह बनाने के लिए अभिनव मुकुंद बेकरार "मेरे लिए घरेलू क्रिकेट में रन बनाकर वापसी करना कोई नई बात नहीं है। मैं अगले सीजन के लिए पूरी तरह तैयार हूं। जो भी मौके मुझे मिलते हैं मैं उसे पूरी तरह भुनाना चाहूँगा।"
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टॉम प्रिचार्ड का निधन न्यूजीलैंड के सबसे पुराने क्रिकेटर टॉम प्रिचार्ड का 100 वर्ष की उम्र में उनके घर में निधन हो गया। उन्होंने 200 प्रथम श्रेणी मैचों में खेलकर 818 विकेट हासिल किये थे। अपनी दाएं हाथ की आउटस्विंगर गेंद के लिए जाने जाने वाले प्रिचार्ड को सबसे शानदार तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता था।
2019 वर्ल्ड कप के लिए टीम के संभावितों में हैं रविचंद्रन अश्विन: भरत अरुण भरत अरुण का मानना है कि 2015 वर्ल्ड कप से लेकर अब तक केवल 15 वनडे मैच खेलने के बावजूद अश्विन अगले वर्ल्ड कप की रेस में हैं। अश्विन के चयन पर सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ये सवाल चयनकर्ताओं से पूछा जाना चाहिए लेकिन गेंदबाजी कोच के तौर पर मेरा मानना है कि वो काफी प्रतिभावान गेंदबाज है।
चेतेश्वर पुजारा फिर से नॉटिंघमशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलते नजर आयेंगे इंग्लैंड काउंटी टीम नॉटिंघमशायर ने यह सुनिश्चित किया है कि भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा उनकी टीम के लिए डिवीज़न 2 के आखिरी 4 मैचों में खेलते नजर आयेंगे। चेतेश्वर पुजारा ने इस साल की शुरुआत में भी नॉटिंघमशायर की तरफ से 4 मैच खेलते हुए 44.6 के औसत से 223 रन बनाये थे। Published 23 Aug 2017, 23:27 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit