Create
Notifications

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें ये काम

आँखों की रोशनी
आँखों की रोशनी
Amit Shukla
ANALYST
Modified 12 Feb 2021
फ़ीचर

आँखों की रौशनी जीवन के लिए बेहद जरूरी है। अगर आपकी आँखें अच्छी तरह से देखती हैं तो उससे आपको काफी अच्छा अनुभव होता है। ऐसे कई लोग आपने देखे होंगे जो काफी उम्रदराज हैं लेकिन उनकी आँखों पर चश्मा नहीं होता है। ये लोग अपने चश्मे को छुपाते नहीं हैं लेकिन सच ये है कि वो लोग कभी भी चश्मे के मोहताज नहीं होते। ऐसा इसलिए मुमकिन है क्योंकि उन्होंने अपने खान पान का ध्यान रखा।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

आज के दौर में जहाँ आप इतनी सारी परेशानियों से दो चार हो रहे हैं वहीं अगर आपकी आँख भी आपका साथ ना दे तो आप किसी भी गलत स्थिति का हिस्सा बन सकते हैं। इनमें किसी भी जगह से गिरकर या टकराकर चोट खाना, दस्तावेज पर दस्तखत या कई अन्य परेशानियाँ हैं जिनका सामना आप कर सकते हैं। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप आज ही अपनी आँखों का ध्यान रखना शुरू कर दें ताकि भविष्य में ऐसी किसी परेशानी का सामना आपको ना करना पड़े।

ये भी पढ़ें: एक अच्छी नींद ही अच्छे जीवन और स्वास्थ्य की कुंजी है

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें ये काम

आँखों की रौशनी को बढ़ाए रखने के लिए आप अपने पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करें। ये पढ़ने में अजीब लग सकता है लेकिन पैरों के तलवों की मालिश करने से आपके शरीर की नसें रिलैक्स होती हैं जो आपके जीवन में एक अच्छा अनुभव लाती हैं। यही वजह है कि आँखों की रौशनी को ठीक करने के लिए हरी घास पर नंगे पैर चलने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें: किडनी स्टोन की समस्या का समाधान कर के खुद को सेहतमंद बनाएं

आंवलें के पानी से आँखें धोने या गुलाबजल के कुछ बूँद आँखों में ड़ालने से आँखों की रौशनी पर अच्छा असर होता है। अगर आपकी आँखों से पानी आता है या उनमें दर्द रहता है तो आप रात में बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह सुबह आँखों को ठीक रखने के लिए बादाम को पीसकर पानी के साथ पिएं तो उससे आँखों को आराम मिलता है।

Published 12 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now