Create

आंवला का मुरब्बा के 3 फायदे: Amla Ka Murabba Ke 3 Fayde

फोटो: Boldsky YouTube
फोटो: Boldsky YouTube
Amit Shukla

आंवला को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। आप आंवला को खा भी सकते हैं और इसको अपने बालों में लगाकर उसकी चमक को भी बढ़ा सकते हैं। आंवले को अमूमन लोग यूँ ही खाना पसंद करते हैं। ऐसी भी कई डिश हैं जिनमें आंवले का इस्तेमाल करके आप एक सब्जी या मिठाई बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें: शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं: Sugar mein mausami ka juice peena chahiye ya nahin

मुरब्बा एक प्रकार की डिश है पर आप चाहें तो उसे मिठाई भी कह सकते हैं। अपने चटपटे स्वाद के कारण किसी भी चीज का मुरब्बा बेहद अच्छा माना जाता है। पेट को शरीर की सेहत का केंद्र कहा जाता है। आप अपने पेट को हमेशा ठीक रखना चाहेंगे क्योंकि पेट के ठीक रहने से आपकी सेहत ठीक रहती है।

आंवले की तासीर ठंडी होती है। इसलिए अगर आपको ठंडी चीजों से एलर्जी है या आपकी तबियत में कोई गड़बड़ी है तो इसका सेवन ना करें। आप आंवले का सेवन ना करें लेकिन इसके मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं और उससे होने वाले फायदे जानकर आप एकदम हैरान रह जाएंगे। आइए आपको उसके बारे में बताते हैं।

आंवला का मुरब्बा खाने के 3 फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाए

इम्यूनिटी का बढ़ना एक अच्छी बात है और आपको इसका ध्यान रखना चाहिए। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण ये स्वाद में खट्टा होता है। इस विटामिन के कारण आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ जाती है जो एक अच्छी बात है क्योंकि ये बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करती है।

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के 3 घरेलू उपाय: Aankhon ke neeche dark circle hatane ke 3 gharelu upaay

मुहांसे और दाग हटाए

मुहांसे और दाग हटने से आपकी त्वचा और खासकर चेहरे की त्वचा खिली खिली रहती है। इससे आपको एक ऊर्जा प्राप्त होती है जो सेहत को फिट और दिमाग को स्ट्रेस फ्री रखती है। लोग अपने चेहरे की लुक को लेकर बेहद परेशान रहते हैं लेकिन अगर वो इसका सेवन करेंगे तो उससे मुहांसे और दाग मिट जाएंगे।

एंटी ऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र के लक्षण जल्दी दिखने ना दे

एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) आपकी सेहत को अच्छा कर देते हैं। इससे आपके पेट को आराम तो मिलता ही है लेकिन साथ ही आपके शरीर में सबसे पहले नजर आनेवाले चेहरे के ऊपर बढ़ती उम्र के प्रभाव नहीं दिखाई देते हैं। ये एक अच्छी बात है क्योंकि प्रदूषण के कारण त्वचा को नुकसान होता है और आप उसका असर अपने चेहरे पर नहीं होने देना चाहेंगे।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद शुगर लेवल कितना होना चाहिए: Khaana Khaane ke baad sugar level kitna hona chahiye

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...