Create
Notifications

अनार खाने के फायदे: anaar khaane ke fayde

फोटो: 1mg
फोटो: 1mg
Amit Shukla

अनार का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है। अगर आपको अपनी सेहत पसंद है और आप खुद का ध्यान रखना चाहते हैं तो अनार को अपने जीवन का हिस्सा बना लें। इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता है कि फलों का सेवन सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। अगर आप अपनी सेहत को लेकर सजग हैं तो आपको आराम ही मिलेगा।

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए इस वेजिटेरियन डाइट का इस्तेमाल आपके लिए अच्छा रहेगा

सेहत को अमूमन हम लोग इग्नोर करते हैं और नतीजा ये होता है कि हम डॉक्टर एवं दवाइयों के चक्कर में फँस जाते हैं। इससे सेहत को कोई फायदा नहीं होता लेकिन दवाई देने वालों का फायदा हो जाता है। अगर आपको भी सेहत बेहद पसंद है तो अनार का सेवन करके सेहत को बेहतर बनाएं।

ये भी पढ़ें: छाछ पीने से होते हैं ये 5 फायदे: chaach peene se hote hain ye 5 fayde

अनार खाने के फायदे

दस्त पर रोक - दस्त को रोकने के लिए अनार के छिलकों का चूर्ण बना लें। इसे ताजे पानी के साथ पिएं और अगर आप चाहें तो इसमें जायफल के चूर्ण को मिला लें तो उससे और भी फायदा मिलता है।

पेट के कीड़े खत्म करता है - अनार का छिलका पेट से कीड़े हटा सकता है। 50 ग्राम अनार की जड़ एवं पलाश बीज को मिला लें और इसका सेवन करें। इसको पानी के साथ उबालने से आपको और भी फायदा होगा।

गंजेपन का इलाज - अनार के हरे पत्तों का रस लें और इसमें 100 ग्राम अनार के पत्तों का पेस्ट तथा आधा लीटर सरसों का तेल मिला लें। इस तेल को पकाकर छान लें और सर पर लगाएं। बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

सूजन रोकता है अनार - अगर हाँथ या पाँव में सूजन है तो अनार के पत्तों को पीसकर उन्हें तलवों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको लाभ होगा।

नींद ना आने की परेशानी का इलाज - अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो 20 ग्राम अनार के पत्ते 400 मिली पानी में उबालें। इस प्रक्रिया में जब पानी केवल 100 ग्राम रह जाए तो इसमें गर्म दूध मिलाकर पीने से नींद ना आने की समस्या से आराम मिलती है।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...