Create
Notifications

अर्जुन की छाल और दालचीनी के फायदे: Arjun Ki Chhal Aur Dalchini Ke Fayde

फोटो- Aajtak
फोटो- Aajtak
Naina Chauhan
visit

हर घर में मसालों के रूप में दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए औषधि का काम करती है। दालचीनी बीमारियों से बचाए रखने में मदद करती है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की दालचीनी से किसी बीमारी का इलाज नहीं किया जा सकता बल्कि ये रोगों से बचाने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। वहीं अर्जुन की छाल भी कई तरह की समस्या दूर करने में मदद करती है। बता दें कि अर्जुन की छाल से कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है, इसलिये इसे आजमाने में हिचकिचाएं नहीं। जानते हैं इसके लाभों के बारे में।

ये भी पढ़ें: अनानास के फायदे :Ananas ke Fayde

दालचीनी के पायदे -

कैंसर की बीमारी में दालचीनी- कैंसर जैसेे बीमारी को बढ़ने से रोकने के लिए दालचीनी लाभकारी है। अगर किसी के शरीर की हड्डी बढ़ रही है तो उसमें भी दालचीनी के साथ शहद का सेवन लाभदायक होता है। कम से कम 30 दिन तक दालचीनी और शहद का सेवन गर्म पानी से साथ करना चाहिए। इससे बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है।

डायबिटीज को नियंत्रित रखे- मधुमेह के मरीज अगर अपना शुगर नियंत्रित रखना चाहते हैं तो उन्हें अपने खाने में दालचीनी शामिल करनी चाहिए। इसमें एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें पाय जाने वाला पॉलीफेनॉल्स सीरम ग्लूकोज और इंसुलिन को कम करके डायबिटीज के खतरे से बचाव कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: गर्म पानी पीने के फायदे: Garam Pani Peene Ke Fayde

अर्जुन की छाल के फायदे -

मुंह की बीमारियों को दूर करे - अगर किसी के मुंह पर फोड़े या फिर अल्सर हो रहे हैं तो इसके लिए अर्जुन की छाल के पावडर को तिल के तेल के साथ मिला कर रोज़ कुल्‍ला करें। इससे अल्‍सर ठीक हो जाते हैं औऱ मुंह की कैविटी, मसूड़ों की समस्‍या, संक्रमण, ब्‍लीडिंग, दांत दर्द और मुंह की बदबू भी दूर होती है।

चेहरे की झुर्रियां दूर करें - अर्जुन के छाल के पावडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्‍वचा बिल्‍कुल साफ नजर आती है।

रक्तपित्त दूर करने के लिए - अगर आप सुबह के समय अर्जुन की छाल क काढ़ा बनाकर पीते हैं तो इससे रक्तपित्त दूर हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट अजवाइन खाने के फायदे: subah khali pet ajwain khane ke fayde


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now