Create

बासी मुंह पानी पीने के फायदे: baasi muh paani peene ke fayde

फोटो: madhushala.info
फोटो: madhushala.info

बासी मुँह खाना अच्छा नहीं होता है लेकिन बासी मुँह पानी पीना बेहद लाभकारी है। अगर आप अपनी सेहत को बेहतर करना चाहते हैं और अपने मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाना चाहते हैं तो आज ही बासी मुँह पानी पीना शुरू कर दें। आपका शरीर सुबह एकदम फ्रेश होता है तो ऐसे में पानी आपके लिए वरदान साबित होता है।

ये भी पढ़ें: विटामिन बी12 की कमी से होने वाले रोग: Vitamin B12 ki kami se hone wale rog

अगर आप पानी को गुनगुना पीते हैं तो ये अच्छी बात है, वरना आप नार्मल पानी भी पी सकते हैं। वैसे ये माना जाता है कि सुबह सुबह गुनगुना पानी पीने से आपको काफी फायदा होता है। अगर आप इसमें नींबू का रस और काला नमक मिला लेते हैं तो उससे भी आपको फायदा प्राप्त होता है।

ऐसे में क्या है वो फायदे जो आप बासी मुँह पानी पीने से मिलते हैं और क्यों इसको हर जगह सबसे अच्छा माना जाता है। आइए आपको उन फायदों के बारे में बताते हैं जिन्हें जानकर आप भी इसका सेवन बासी मुँह करने लगेंगे और अपनी सेहत को पहले से भी बेहतर कर पाएंगे।

बासी मुंह पानी पीने के फायदे

शरीर को मिलती है ऊर्जा

आप जब सो रहे होते हैं उस समय भी आपका शरीर काम कर रहा होता है। ऐसे में शरीर में मौजूद पानी का इस्तेमाल हो चुका होता है। यही वजह है कि आप सुबह पेशाब करते हैं जिसके कारण आपके शरीर से गैर जरूरी तत्व बाहर चले जाते हैं। इस स्थिति में पानी की कमी हो सकती है और उसे आप इससे पूरा कर सकते हैं। इससे आपको ऊर्जा प्राप्त होती है।

ये भी पढ़ें: सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार: Sookhi Khaansi ka badhiya gharelu upchaar

दिमाग तेजी से काम करता है

शरीर में पानी की मात्रा 70 प्रतिशत होती है। ऐसे में आपके दिमाग को भी पानी की आवश्यकता होती है। अगर आपके दिमाग को सही मात्रा में पानी ना मिले तो आपको चक्कर आने लगेंगे और आँखों के आगे अँधेरा छा जाएगा। ऐसे में आप बासी मुँह पानी पीकर दिमाग को ठीक रख सकते हैं।

इंफेक्शन से बचाता है

सुबह सुबह बासी मुँह पानी पीने से आप अपने शरीर में मौजूद इंफेक्शन को दूर कर लेते हैं। शरीर में मौजूद इंफेक्शन सुबह सुबह पानी के माध्यम से बाहर चले जाते हैं जिससे आपको काफी लाभ होता है। अपनी सेहत को ठीक रखना बेहद जरूरी है और वो आप बासी मुँह पानी पीने से कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पेट में अधिक गैस बनने की समस्या का निदान: pet mein adhik gas banne ki samasya ka nidaan

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment