कीवी का ये फायदा जानकर आप इसे रात में जरूर खाएंगे

कीवी 
कीवी 

कीवी एक ऐसा फल है जिसमें ना सिर्फ विटामिंस का भंडार है बल्कि इसको खाने से आप अपनी सेहत के कई पहलुओं को ठीक कर सकते हैं। इसमें नींद भी शामिल है और आप ये बिल्कुल जानते होंगे कि नींद का अच्छा होना आपके अच्छे जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है। यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्हें नींद लेने में परेशानी आ रही है तो कीवी के सेवन से आप अपनी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पोस्ट पार्टम डिसऑर्डर क्या है और क्या है इसका समाधान

नींद ना आना या कम आना एक ऐसी परेशानी है जो आजकल की भागदौड़ भरे जीवन का एक अहम हिस्सा है और ऐसे कई लोग हैं जो इससे ग्रसित हैं। ऐसे में क्या कीवी उनकी इस परेशानी को पूरी तरह से खत्म कर सकती है या उसके एक हिस्से को ठीक करने में सक्षम है। ये सवाल इसलिए भी जरूरी है क्योंकि हम सब अलग अलग दवाइयों एवं अन्य तरीकों से इस परेशानी को ठीक करने का प्रयास करते हैं लेकिन उसमें कई बार सफलता नहीं मिलती है। दवाइयों में रिएक्शन का खतरा रहता है और वो आपकी सेहत को खराब कर सकता है।

ये भी पढ़ें: पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर क्या है और इसका समाधान

कीवी के ये फायदे आपकी सेहत को बेहतर कर देंगे

कीवी एक ऐसा फल है जिसमें स्ट्रॉबेरी और संतरे से दोगुनी मात्रा में विटामिन सी और उससे भी ज्यादा विटामिन ई और के की मात्रा होती है। इसके साथ साथ कीवी में एक केले के बराबर मिनरल्स होते हैं लेकिन ये उससे कम मात्रा में सुगर और कैलोरी प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें: मोबाइल एडिक्शन से बचकर अपनी हेल्थ एंड फिटनेस को बेहतर बनाएं

एक कीवी में मात्र 50 कैलोरी होती हैं और मात्र सात ग्राम सुगर के कारण इसमें सेब को खाते हुए मिलने वाली सुगर से तीन गुना कम सुगर होती है। इसके साथ साथ कीवी में अधिक मात्रा में मिनरल्स और फाइबर होते हैं जिसकी वजह से आपको सोने, पाचन एवं एक बुरे पाचन तंत्र को सही करने में मदद मिलती है।

Edited by Amit Shukla
App download animated image Get the free App now