Create

भिंडी खाने के फायदे: Bhindi Khane Ke Fayde

फोटो- INDIA.COM
फोटो- INDIA.COM

हर किसी ने भिंडी की सब्जी का सेवन जरूर किया होगा। कई लोगों की ये सब्जी मनपसंद भी होगी। भिंडी का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। भिंडी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी (IMMUNITY) बढ़ाने में मदद मिलती है। खाने में हमेशा ताजी भिंडी का ही चुनाव करें। वहीं चार दिन से ज्यादा फ्रिज में स्टोर की गई भिंडी का सेवन करने से बचना चाहिए। सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। जानते हैं भिंडी खाने के फायदे।

इसे भी पढ़ें: गिलोय जूस के फायदे: Giloy Juice Ke Fayde

भिंडी के फायदे -

मधुमेह - आज के समय मे मधुमेह की बीमारी आम हो गई है। लेकिन भिंडी के सेवन से इस समस्या को कुछ हद तक कम कर सकते है। भिंडी में एंटी डायबिटीज और एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

दिल के लिए - दिल की समस्या को कम करने के लिए भी भिंडी का सेवन किया जा सकता है। भिंडी में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। दरअसल, फाइबर का सेवन सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल संबंधी बीमारियां कम हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: गिलोय से हानि: Giloy Se Hani

त्वचा के लिए भिंडी - सेहत के साथ-साथ भिंडी त्वचा के लिए भी लाभकारी होती है। भिंडी में विटामिन-सी पाया जाता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण हाेते हैं। यह शरीर के टिश्यू यानी ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए मददगार हो सकता है।

भिंडी के औषधीय गुण -

बहुत से लोगों को भिंडी की सब्जी खाना पसंद होगा, लेकिन क्या कभी इसके औषधीय गुण के बारे में सोचा है। भिंडी में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे अहम पौष्टिक तत्व होते हैं। इसमें पॉलीफेनोलिक यौगिक, कैरोटीन, फोलिक एसिड, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी और अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर, एंटी-अल्सर, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफेटिग गुण भी पाए जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें: गिलोय का काढ़ा कितना पीना चाहिए: Giloy ka kadha kitna Pina Chahiye

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment