आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां बुद्धि को प्रखर बनाने के लिए: #Best ayurvedic herbs for a good mental health

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां
आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

इंसान के शरीर को बेहतर और सुचारु रूप से चलाए रखने के लिए दिमाग सबसे महत्वपूर्ण चीज है। यदि आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है तो उस इंसान को ब्रेन डेड घोषित कर दिया जाता है। इसके बाद इंसान के लिए रिकवर करना बेहद मुश्किल होता है। दिमाग ही आपके शरीर के सभी अंगों को सही रूप से काम करने के आदेश देता है लेकिन क्या हो अगर दिमाग ही सही से काम करना बंद कर दे?

ये भी पढ़ें: रात में नींद ना आने पर इसको आजमाएं और अच्छी नींद पाएं

ये एक भयावह स्थिति है और इंसान ऐसी स्थिति में सिर्फ तब पहुंच सकता है जब उसकी बुद्धि शार्प ना हो। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमने ये देखा है कि बच्चों को भी दिमाग से जुड़ी बीमारी होती है और बड़ों को भूलने की बीमारी एल्जाइमर्स भी हो जाती है। ये सोचने में जितना परेशान करने वाला है उससे कहीं अधिक है ऐसी स्थिति में होना या इन अनुभवों से दो चार होना।

ये भी पढ़ें: टेलबोन इंजरी होने पर इन घरेलू इलाजों का इस्तेमाल करके खुद को बेहतर बनाएं

ऐसी स्थिति में आप उस समय ही खुद को ठीक नहीं कर सकते हैं क्योंकि किसी भी चीज की शुरुआत पहले होती है। अगर आपकी सेहत खराब है तो वो इसलिए है क्योंकि आपने समय रहते उसका ध्यान नहीं रखा और ठीक वैसे ही दिमाग की सेहत भी सिर्फ तभी सही रह सकती है जब आप उसका ध्यान रखें। ऐसे में आइए आपको उन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी बुद्धि को बेहतर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

बुद्धि को बेहतर करने के लिए आप इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करें

अश्वगंधा - इसके सेवन से आप अपने शरीर में स्ट्रेस और एंजाइटी के लक्षण कम हो जाते हैं। इसमें मौजूद तत्व शरीर से कोर्टिसोल को कम मात्रा में निकलने देते हैं जिससे आपको स्ट्रेस और एंजाइटी का असर देखने को नहीं मिलता है।

ब्राह्मी - ब्राह्मी के सेवन से आप अपनी याददाश्त, ध्यान, सीखने की आदत और जानकारी को समझने की शक्ति को बेहतर कर सकते हैं। ये आपके दिमाग के लिए जरूरी हैं।

गोटू कोला - गोटू कोला से आप ऐसे इंसान की याददाश्त ठीक कर सकते हैं जिन्हें हाल में ही दिल का दौरा पड़ा हो और जिन्हें याद करने में परेशानी पेश आ रही हो। ये स्ट्रेस, एंजाइटी, और डिप्रेशन को ठीक करने में कारगर है।