बजट 2021 में हेल्थ एंड फिटनेस पर खर्च आपके लिए लाभकारी है

बजट 2021
बजट 2021

बजट 2021 भारत के हेल्थकेयर सेक्टर के लिए विशेष लाभ लेकर आया है। भारत में इस समय कोविड की वैक्सीनेशन का कार्यक्रम हो रहा है और ऐसे में भारत की फाइनेंस मिनिस्टर के द्वारा पेश किया गया बजट देश के लिए एक अच्छी खबर लेकर आया है। हेल्थकेयर में किए गए 137% से अधिक के अतिरिक्त निवेश से ना सिर्फ लोगों को दवाइयों को पाने में मदद मिलेगी बल्कि इस क्षेत्र में नौकरियों की संभावना भी बढ़ जाती है। कोरोनावायरस के कारण देश में दवाइयों और उससे जुड़ी आवश्यकताएं बढ़ गयी हैं इसलिए वित्त मंत्री के द्वारा किया गया ये प्रयास सराहनीय है।

ये भी पढ़ें: ऑब्सेसिव कम्पलसिव डिसऑर्डर क्या है और इसको नजरअंदाज ना करें

भारत के बजट 2021 में कोरोनावायरस के लिए 35000 करोड़ की धनराशि निर्धारित की गई है। ऐसे में अगर इस बजट पर ध्यान दिया जाए तो इससे हर इंसान को अच्छी सेहत पाने और बेहतर जीवन जीने के लिए मौके प्राप्त होंगे और बीमार होने पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त होगी।

ये भी पढ़ें: हफ्ते में एक दिन उपवास रखने के फायदे जानकर आप इसको जीवन का हिस्सा बनाएँगे

बजट से सेहत को होने वाले फायदे

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना इस बात का प्रमाण है कि सरकार आपकी सेहत को लेकर काफी सजग है। ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा 2.23 लाख करोड़ का धन आपके स्वास्थ्य की तरफ निर्धारित करना ये दर्शाता है कि ये पूर्व बजट में निर्धारित 94 हजार 452 से काफी अधिक है और आपकी सेहत सरकार की प्रथम प्राथमिकता है। वित्त मंत्री द्वारा साझा किया गया बजट स्वास्थ्य कर्मियों एवं इस क्षेत्र में कार्य करने वालों के द्वारा बेहद पसंद किया गया है इसलिए ये कहा जा सकता है कि ये बजट आपके लिए एक अच्छी खबर है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल दोबारा से पाने के लिए इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें

ये देखना होगा कि क्या अब भारत के लोग अपनी हेल्थ एंड फिटनेस को ध्यान में रखते हैं और क्या अब हमें मोटापे, एवं अन्य बीमारियों से ग्रसित लोग कम देखने को मिलेंगे। यदि ऐसा होता है तो ये इस बजट के साथ साथ लोगों के द्वारा उठाए गए बेहतर कदमों का नतीजा होगा जो एक ऐसे भविष्य का निर्माण करेगा जिसमें भारतवासी निरोगी काया के मालिक होंगे।

Edited by Amit Shukla