Create

सर के बाल दोबारा से पाने के लिए इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें

सर के बाल
सर के बाल
Amit Shukla

सर के बाल हर कोई बेहतर स्थिति में चाहता है लेकिन इसके बावजूद ये एक आम समस्या है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सर के बाल सबसे आसानी से जाते हैं। इसकी एक बड़ी वजह सेहत के साथ खिलवाड़ और बाहर उपलब्ध साधनों का बेजा इस्तेमाल है। यदि आप बाल को सिल्की करने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं और प्रतिदिन शैम्पू लगाते हैं तो आपके सर के बाल जल्दी गिर सकते हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि शैम्पू प्रतिदिन के इस्तेमाल के लिए नहीं होते हैं बल्कि उनका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार ही करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

शैम्पू को आप हफ्ते में दो दिन जैसे कि बुधवार और रविवार को इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपके बाल और स्कैल्प (खोपड़ी) बुरी चीजों (जिसमें डैंड्रफ शामिल हैं) से दूर रहें। इस स्थिति में आप ऐसा क्या कर सकते हैं कि आपके सर के बाल सुरक्षित रहें और आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने में भी आसानी हो।

ये भी पढ़ें: वेजिटेरियन डाइट जिससे आप अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं

सर के बाल बेहतर करने के लिए आप इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें

प्याज के पानी का इस्तेमाल आप अपने सर के बाल दोबारा पाने के लिए कर सकते हैं। यहाँ ये बात ध्यान देना जरूरी है कि प्याज की महक आपके सर से एक धुलाई के बाद चली जाती है। प्याज में सल्फर होता है जो कोलेजन की पैदावार में मदद करता है। इसकी वजह से आपके सर में मौजूद टिशू में कोलेजन की पैदावार बढ़ती है और इससे सर के बाल दोबारा से आसानी से उग जाते हैं।

ये भी पढ़ें: हफ्ते में एक दिन उपवास रखने के फायदे जानकर आप इसको जीवन का हिस्सा बनाएँगे

आयरन, पोटेशियम और जरूरी फैट्स से भरपूर नारियल का दूध आपके सर के बालों के लिए बेहद लाभकारी है। नारियल का दूध निकालकर आप इसमें आधा नींबू निचोड़ लें और साथ में लेवेंडर तेल के चार बूँद भी इसमें डालकर अच्छे से मिला दें। इससे आपके बालों की ग्रोथ में अद्भुत फायदा देखने को मिलेगा। ये ध्यान रखें कि आप नारियल का दूध खरीदकर ना लाएं बल्कि उसका उसके असली रूप में नारियल से ही दोहन करें।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...