Create
Notifications

छालों को आने से ऐसे रोकें: chaalon ko aane se aise rokein

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate
Amit Shukla

छाले या फफोले शरीर में कभी भी हो सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि जब गर्म या खौलती हुई चीज आपके शरीर की त्वचा को छू ले तो आपको इस तरह की दिक्कत हो सकती है। वैसे सिर्फ ऐसी ही स्थिति में ये होता हो ये जरूरी नहीं है क्योंकि शरीर में कभी कभार ये परेशानी अन्य कारणों से भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें: डायबिटीज मेलिटस से बचने के लिए ये करें: Diabetes Mellitus se bachne ke liye ye karein

यदि आपको अबतक कोई दिक्कत पेश आई है और आप उसका इलाज नहीं ढूंढ पाए हैं तो आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए और उनसे सलाह लेनी चाहिए। सेहत ही सबसे जरूरी है और उसका इलाज सिर्फ आपका डॉक्टर ही कर सकता है। डॉक्टर के पास हर परेशानी का इलाज होता है।

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें: Immunity ko badhaane ke liye in cheezon ka istemaal karein

आपके शरीर में अगर फफोले बेवजह या बिना किसी कारण ही हो रहे हैं तो ये एक एलर्जी के कारण हो सकते हैं। अगर आप किसी चीज को छू रहे हैं और आपको उसी समय ये ख्याल आ रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आपके शरीर को उस चीज से एलर्जी है। वहीं अगर आप चाहें तो ये भी कर सकते हैं।

छालों को आने से ऐसे रोकें

शरीर की त्वचा को मॉस्चोरोइज रखें

त्वचा की सेहत बेहद जरूरी है और अगर वो ठीक नहीं है तो आपको परेशानी पेश आ सकती है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को मॉस्चोरोइज रखें। औरतों के पास इसके लिए कई साधन हैं लेकिन अगर आप पुरुष हैं तो आप तेल या फिर लगातार पानी पीकर भी शरीर को मॉस्चोरोइज रख सकते हैं।

सुरक्षा के साथ काम करें

जब आप गर्म चीजों के साथ काम कर रहे हों या फिर कुछ खौला रहे हों तो आप अपना ध्यान रखें। ऐसे समय में आप अपने हाथों एवं पैरों को किसी दस्ताने से ढ़क सकते हैं या फिर बेहद सुरक्षा के साथ काम कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत को आराम होगा और आप भी किसी परेशानी से बच जाएंगे।

पहले लक्षण दिखते ही दवाई का इस्तेमाल करें

फफोले दिखते ही दवाई का इस्तेमाल करें। ऐसा करते ही आप खुद को परेशानी से बचा लेंगे। आपकी सेहत बेहद जरूरी है और वो सिर्फ आपकी सुरक्षा एवं सतर्कता से ही ठीक रह सकती है। ऐसे में अपना ध्यान रखें और वो दवाई जरूरी इस्तेमाल करें जिससे ये फफोले ना हों, और ना ही परेशानी का कारण बनें।

ये भी पढ़ें: भारत सरकार की 1 मई से होने वाली कोविड वैक्सीनेशन ड्राइव का हिस्सा आप ऐसे बन सकते हैं


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...