चाय के प्रकार और उनके सेहत को होने वाले फायदे

चाय
चाय

चाय को पीना हम सभी पसंद करते हैं लेकिन उसके बावजूद ऐसा होता है कि हमारी चाय हमें फायदा नहीं नुकसान पहुंचाती है। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि आप जो चाय पी रहे हैं वो कई बार आपकी सेहत के लिए सही नहीं होती है। इसकी वजह से काफी परेशानी होती है और उस स्थिति में आप ना सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी परेशानी पैदा कर रहे होते हैं।

ये भी पढ़ें: डिस्पोज़ेबल कप में चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए खतरनाक है

सेहत एक ऐसी नियामत है जो अच्छी चीजों को खाने और अच्छी आदतों से बनती है। इसके बावजूद हम सबने ये देखा है कि लोगों को पेट में परेशानी होती है और कई लोगों को चाय पीने के बाद पेट में अजीब सा महसूस होता है। अगर आप भी ये समझना चाहते हैं कि कौन सी चाय आपके लिए सही है तो इस आर्टिकल को पढ़ें और हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

चाय के प्रकार और सेहत को होने वाले फायदे

आप अपनी जरूरत और सेहत के आधार पर अपनी पसंद की चाय चुन सकते हैं:

ग्रीन टी: ग्रीन टी को पीने से आपको दिल की आर्टरी को सही रखने में, मोटापा घटाने में, हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने में एवं कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें: बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

ब्लैक टी: ब्लैक टी को पीने से सिगरेट स्मोकिंग के कारण होने वाली परेशानियों से आपको निजात मिलता है और साथ ही स्ट्रोक के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

सफेद चाय - इस चाय को आप नहीं जानते होंगे लेकिन इससे हार्ट डिसीज के रिस्क को कम करने में मदद मिलती है। ये आपको वजन घटाने में भी मदद करती है और साथ ही कैंसर एवं बैक्टीरिया के खिलाफ भी सहायक है। स्किन की बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में सफेद चाय काफी मददगार है।

ये तो हैं वो चाय जिनके बारे में आप और हम जानते हैं या सुनते हैं लेकिन ऐसी मान्यता है कि दुनिया भर में चाय के कई प्रकार हैं। ऐसे में ये जानना भी जरूरी है कि हमारी दूध वाली चाय का ईजाद भारत में हुआ है जबकि असली चाय केवल चाय की पत्तियों से बनती थी।

Edited by Amit Shukla