Create

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज: Cholesterol ko kam karne ka ilaaj

फोटो: न्युजबाईट्स
फोटो: न्युजबाईट्स

कोलेस्ट्रॉल को कम करना आसान नहीं है और ये बात आपने कई बार सुनी होगी। ये बात सच है कि कोलेस्ट्रॉल को कम करना आसान नहीं है लेकिन ये नामुमकिन भी नहीं है। ऐसी कई सब्जियाँ, फ्रूट्स एवं नट्स उपलब्ध हैं जो आपकी सेहत को बेहतर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं।

ये भी पढ़ें: benefits of walking for good mental Health: सुबह-शाम इसलिए चलना चाहिए पैदल

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप कई प्रकार की चीजों का सेवन कर सकते हैं। इनमें फास्ट फूड एवं कोल्ड्रिंक शामिल नहीं है। अगर आपको अपनी सेहत को बेहतर करना है तो आपको अपने खानपान को बेहतर करना होगा। ऐसा ना करने पर परेशानी बढ़ सकती है जो कहीं से भी अच्छी बात नहीं है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें एक्सरसाइज से परहेज है लेकिन बिना एक्सरसाइज सेहत में किसी भी चीज को ठीक कर पाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आजकल के दौर में आपकी सेहत ही सबकुछ है और अगर सेहत को ठीक रखना है तो अच्छी चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: सफेद मुसली के फायदे: safed moosli ke fayde

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में ये होंगी मददगार

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप इनका सेवन कर सकते हैं:

ड्राई फ्रूट - बादाम, अखरोट और पिस्ते के अंदर काफी मात्रा में फाइबर, ओमेगा-3, और विटामिंस पाए जाते हैं जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मददगार साबित होते हैं।

लहसुन - इसमें मौजूद एन्जाइम्स एलडीएल केटेगरी वाले कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं। इससे हर किसी को फायदा होता है क्योंकि शरीर को अच्छी चीज खाने को मिलती है और सेहत को और आराम मिलता है।

दाल - दाल का पानी ना सिर्फ फायदेमंद है बल्कि किसी भी प्रकार की दाल आपकी सेहत को बेहतर करने में मददगार है। कोलेस्ट्रॉल को कम करना बेहद जरूरी है और वो दाल के माध्यम से हो सकता है।

नींबू - मौसम चाहे ठंडी का हो या गर्मी का, आप नींबू के सेवन से अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में नींबू एक अहम योगदान निभाता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment