Create
Notifications

कोरोना में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए: Corona mein kya khaana chahiye kya nahin khaana chahiye

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
Amit Shukla
ANALYST
Modified 27 Apr 2021
फ़ीचर

कोरोना वायरस से बचाव बेहद जरूरी है क्योंकि ये परेशानी लोगों को खासा दिक्कत दे रही है। देश में लगातार बढ़ रहे मामलों और सेहत से जुड़ी दिक्कतों के बीच ये जरूरी है कि हम कोरोना वायरस से बचने एवं पीड़ितों को बचाने का प्रयास करें। इसके लिए दवाई और ऑक्सीजन जितनी जरूरी है उतनी ही जरूरी चीज है आपका खान पान।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

अगर आपका खान पान सही नहीं होगा तो हर प्रकार से आपको परेशानी पेश आएगी जो अच्छी बात नहीं है। सेहत के लिए जरूरी है कि आप खाना खाएं लेकिन बेवजह और गलत खाना ना खाएं। अपने शरीर को इम्यून बनाने वाली चीजें खाना एक अच्छा कदम है लेकिन बाकी चीजों को छोड़ देना एक गलत कदम होगा।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

इसलिए ये जरूरी है कि आप अपना ध्यान रखें और फाइबर वाली चीजें खाएं। ऐसी कोई भी चीज ना खाएं जिसमें अधिक तेल होता हो। ये इसलिए भी जरूरी है ताकि आप जरूरत से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल को ना बढ़ाएं। इसके साथ साथ कुछ चीजों का ध्यान रखें और हो सके तो बाहर का कुछ ना खाएं।

कोरोना में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए

क्या खाएं

अनसैचुरेटिड फैट शामिल करें

अपने खाने में अनसैचुरेटिड फैट वाली चीजों को शामिल करें। ये आपको एवेकैडो, मछली, जैतून का तेल, कैनोला, फैटी मांस, नारियल, पनीर, घी और क्रीम में मिल जाएगा। ये सेहत के लिए सही है और इसके सेवन से कोई नुकसान नहीं है, बस ये ध्यान रखें कि आपकी सेहत इसकी इजाजत देती हो।

पानी पिएं

पानी पीना जीवन को ठीक रखने के लिए बेहद जरूरी है। दो गज दूरी और मास्क है जरूरी, पर अगर शरीर में पानी की कमी होती है तो उससे आपको नुकसान होगा। गर्मी के मौसम में अगर आप खुद को हाइड्रेटेड रखेंगे तो आप खुद को ज्यादातर परेशानियों से बचा सकेंगे जो अच्छी बात है।

क्या ना खाएं

नमक का सेवन लिमिटेड करें

नमक का इस्तेमाल आयोडीन और शरीर के लिए जरूरी है लेकिन अधिक खाने से आप खुद को नुकसान पहुँचा रहे हैं जो अच्छी बात नहीं है। ज्यादा नमक वैसे भी ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अच्छा नहीं है और आप खुद को परेशानी में नहीं ड़ालना चाहेंगे। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

चीनी की मात्रा करें कम

अगर आपको मीठा खाना या मीठा पीना पसंद है तो उसको कंट्रोल करें वरना ये परेशानी का सबब बन सकता है। ऐसा ना करने पर आपको नुकसान होगा और ये मौजूदा परेशानी को देखते हुए बेहद जरूरी है। चीनी चाय में जरूरी है पर इतनी ज्यादा भी ना पिएं कि ये आपको अस्पताल तक पहुँचा दे।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

Published 27 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now