Create

दबी हुई नस खोलने के लिए योगा

दबी हुई नस खोलने के लिए योगा (फोटो - sportskeeda hindi)
दबी हुई नस खोलने के लिए योगा (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

शरीर की देखभाल हर किसी के लिए जरूरी होती है, क्योंकि आज के समय में लोगों को नस दबने की समस्या बहुत अधिक हो रही है। आपको बता दें, दबी हुई नसों की समस्या पैर से लेकर सिर और गर्दन तक पूरे शरीर में हो सकती है। जिसकी वजह से शरीर में सूजन और गंभीर दर्द की समस्या होती है। नस दबने की समस्या व्यक्ति को तब होता है जब शरीर के किसी अंग में खून रुकने और जमा होने लगता है। ऐसे में इस समस्या को खानपान, एक्सरसाइज और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके दूर किया जा सकता है। अक्सर दबी नस खोलने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलु नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन फिर भी नसों में दर्द की समस्या बनी रहती है। ऐसे में आप कुछ योगासन से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। जानते हैं दबी नस खोलने के लिए योगासन (dabi hui naso ke liye yoga)।

दबी हुई नस खोलने के लिए योगा : Dabi Hui Nas Kholne Ke Liye Yoga In Hindi

अधोमुख श्वान आसन- Downward Facing Dog Pose - इस आसन को करने से नसों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ाने में भी मदद मिलती है। यह नसों को स्ट्रेच करने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है।

सुप्त पादांगुष्ठासन - Reclined Hand to Big Toe Pose - यह आसन नसों और मांसपेशियों को स्ट्रेच करने में बहुत लाभकारी है, जिससे यह उन्हें लचीला बनाने और सूजन कम करने में मदद करता है।

भुजंगासन (Cobra Pose) - भुजंगासन करने से आप साइटिका नसों के दर्द को खोलने और दर्द से राहत प्रदान करने के साथ -साथ ही बैली फैट Fat Burn कम करने में भी लाभकारी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...