Create

दही और बेसन के फायदे: dahi aur besan ke fayde

फोटो- patrika
फोटो- patrika
reaction-emoji
Naina Chauhan

दही औऱ बेसन को एक साथ अक्सर कढ़ी या फिर सब्जियां बनाने में उपयोग किया जाता है। लेकिन इन दोनों का इस्तेमाल आप अपने चेहरे की खूबसूरती के लिए भी कर सकते हैं। त्वचा की देखभाल के लिए बेसन और दही का उपयोग करने का चलन काफी समय से चला आ रहा है। इन दोनों चीजों की सबसे अच्छी चीज है कि यह आसानी से हर घर की रसोई में मिल जाते हैं। बेसन और दही के इस्तेमाल से आप बेदाग और फ्रेश चेहरा पा सकते हैं। दही बेसन फेस पैक लगाने से त्वचा की डेड स्किन निकलती है। दही में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को मुलायम रखने के साथ-साथ मॉश्चराइज भी करते हैं।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने के नुकसान: subha khali pet haldi pani peene ke nuksan

दही बेसन फेस पैस बनाने के लिए आपको क्या करना है-

इस पैक को बनाने के लिए आपको बेसन के साथ एक या दो चम्मच दही मिला लेना है और अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें और इसे लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें, 15 मिनिट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: हल्दी के फायदे स्किन के लिए: haldi ke fayde skin ke liye

कैसे काम करता है ये फेस पैक-

इस पैक में बेसन के इस्तेमाल से चेहरे की क्लीजिंग करने के साथ ही चेहरे के एक्सेस ऑइल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल से स्किन स्मू बनाती है। वहीं दही में पाए जाने वाले लेक्टिक एसिड और गुड बैक्टीरिया चेहरे को फेयरनेस देने के साथ ही चेहरे के इंफेक्शन को कंट्रोल करेंगे।

ये भी पढ़ें: किडनी में हल्दी दूध के फायदे: Kidney mein haldi doodh ke fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...