Create

दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग: dant dard mein fitkari ka upyog

फोटो- jansatta
फोटो- jansatta

अगर किसा के दांत में समस्या हो जाए तो बहुत दर्द होता है। वैसे तो दांतों की परेशानी बहुत आम समस्या है। जिसका कारण खराब खान पान और लाइफस्टाइल है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवा लेते हैं। लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी इसका इलाज किया जा सकता है। फिटकरी का इस्केमाल दांतों के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद तत्व दांतों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जानते हैं दांत दर्द को दूर करने के लिए कैसे करें फिटकरी का इस्तेमाल।

कैसे करें फिटकरी का इस्तेमाल-

ये भी पढ़ें: फिटकरी के औषधीय गुण: fitkari ke aushadhi gun

दांतों की समस्या में फायदेमंद- दांत में कीडा लगना, मुंह की बदबू, दांत दर्द जैसे परेशानी में फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह एक नेचुरल माउथवॉश होता है। अगर किसी के दांतों से खून आ रहा है तो उसे रोकने के लिए फिटकरी बहुत लाभकारी है। फिटकरी का इस्तेमाल माउथवॉश की तरह भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: खाली पेट नारियल पानी पीने के नुकसान: khale pet Nariyal Pani peene Ke Nuksan

अन्य फायदे-

फिटकरी में अस्ट्रिन्जन्ट और हेमोस्टेटिक गुण पाए जाते हैं। जो चेहरे के लिए बहुत लाभकारी है। फिटकरी किसी भी चोट को भरने में भी असरदार है। अगर किसी के कही कट गया है तो उस पर फिटकरी घिसकर लगाने से खून निकलना रुक जाएगा साथ ही घाव को भरने में भी मदद होगी। फटी हुई एड़ियां किसी को अच्छी नहीं लगती। अगर आप भी फटी हुई एड़ियों की समस्या से जूझ रहे हैं तो फिटकरी का इस्तेमाल करें। फिटकरी एक प्राकृतिक एंटी एजिंग का काम करती है। इसे पानी में भिगोकर चेहरे पर धीरे धीरे लगाए। ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां दूर होती हैं।

ये भी पढ़ें: दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं: dubale patale bachchon ka vajan kaise badhaye

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment