Create
Notifications

दूध और छुहारे के फायदे: Doodh Aur Chuare Ke Fayde

फोटो- patrika
फोटो- patrika
Naina Chauhan
visit

विटामिन ए और बी से भरपूर छुआरा सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसे दूध में डालकर सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है। इसके सेवन से पुरुषों का स्टैमिना बढ़ सकता है। इसमें कैल्शियम, फाइबर, विटमिन सी जैसे तत्व होते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी है। जानते हैं दूध और छुआरे के फायदे।

ये भी पढ़ें: मेथी पाउडर के फायदे इन हिंदी: methi powder ke fayde in hindi

छुआरे और दूध के फायदे-

भूख बढ़ाने में मदद करें- अगर आपको भूख नहीं लगती तो इसे बढ़ाने के लिए छुआरे और दूध लेना शुरू करें। इसके लिए आप दो कप दूध लें और उसमें छुहारे डालकर पकाएं। धीमी आंच पर दूध गाढ़ा होने तक पकाएं। छुहरे में डाइटरी फाइबर पाया जाता हैं, जिसकी वजह से यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायता करता है। रोजाना दूध में छुहारे को डालकर इनका सेवन करने से शरीर को काफी फायदा होता है।

सर्दी-जुकाम करें दूर- अक्सर मौसम के बदलने की वजह से लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए एक गिलास दूध में चार से पांच छुहारे डालें। कुछ दाने काली मिर्च और एक दाना इलायची मिलाएं और अच्छे से दूध को उबाल लें। रात में सोने से पहले इस दूध को पीएं। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम दूर हो जाएगा। यह दूध साइनस के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे: multani mitti aur shahad ke fayde

कब्‍ज से राहत- कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए छुहारों का सेवन करें। छुहारों में पोटेशियम होता है, इसलिए आप इसका सेवन दूध में डालकर भी कर सकते हैं। इसमें डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं इस कारण से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

कैंसर होने से रोकते हैं- छुहारे और दूध को मिलाने से उसमें अधिक मात्रा में पौटैशियम बढ़ता हैं। इसका सेवन पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्या से निजात दिलाता हैं। छुहारे में कैल्शियम, कॉपर, मिनरल्स, मैग्नीज और सेलेनियम होता है, इसलिए छुहारों का सेवन दूध में डालकर करना चाहिए। इससे हमारी हड्डियां मजबूत हो जाती है। छुहारे में होने वाले फाइबर कोलोन कैंसर को दूर करने में मददगार है।

स्‍पर्म काउंट बढ़ते हैं- पुरुषों का स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए छुहारे वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है। यह दूध पुरुषों को बांझपन से बचाता है।

हड्डियां करे मजबूत- हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है इसलिए छुहारा और दूध दोनों में ही कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है। साथ ही इससे ऑस्टियोपोरोसिस, अर्थराइटिस जैसी हड्डियों से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं।

ये भी पढ़ें: मखाने खाने का सही तरीका: makhane khane ka sahi tarika

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now