घुटने में दर्द से बचने के लिए करें ये सरल उपाय

घुटने में दर्द
घुटने में दर्द

घुटने में दर्द सिर्फ वृद्ध लोगों में नहीं होता है। अगर आप ऐसा सोचते थे तो उस सोच को बदल दीजिए क्योंकि घुटने का दर्द किसी को भी हो सकता है। अबतक ऐसी बातें मानी जाती थीं कि जिनकी उम्र पचास साल से ज्यादा हो जाती है वो ही इस दर्द से दो चार होते हैं लेकिन ताजा जानकारी ये दर्शाती है कि आपको घुटनों में दर्द कभी भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

अगर आपकी सेहत अच्छी रहती है और घुटनों में दर्द नहीं रहता है तो ये बेहद खुशी की बात है लेकिन आजकल के खराब खाने के बाद ऐसा होना बेहद कम ही संभव है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई बार लोग इस तरह के भोजन खाने के आदी हो जाते हैं कि आपको अच्छे और बुरे खाने में फर्क ही मालूम नहीं होता है।

ये भी पढ़ें: बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

इसकी वजह से आप कई बार ऐसी चीजों का सेवन करने लगते हैं जो आपकी हड्डियों को कमजोर कर देता है। हड्डियों का कमजोर होना किसी भी तरह से अच्छा नहीं है खासकर तब जब आपकी उम्र लगातार बढ़ती ही रहती है। अगर आप खुद घुटनों के दर्द का शिकार नहीं होना चाहते हैं तो इन चीजों को जीवन का हिस्सा बना लीजिए।

ये भी पढ़ें: हरी सब्जियों को खाने से जीवन में कहीं परेशानी तो नहीं हो रही है

घुटनों के दर्द को ऐसे करें काफूर

घुटनों के दर्द को हटाने के लिए आपको दालचीनी, जीरा, अदरक का सेवन करना चाहिए। इसके साथ साथ मेथी दाना, सोंठ और हल्दी से भी आपको काफी फायदा मिलता है। अगर आपको मेथी दाना खाना नहीं पसंद है तो लहसुन की एक कली को दही के साथ ले लें ताकि आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

नीम और अरंडी के तेल को गर्म करके जोड़ों पर लगाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। अखरोट का इस्तेमाल भी आपको घुटनों के दर्द से निजात दिला सकता है। इसके लिए अखरोट की कुछ गिरियां निकालकर उन्हें खाली पेट खाएं। ऐसा करने से आपको काफी अच्छा महसूस होगा और दर्द से भी निजात मिल जाएगा।

Edited by Amit Shukla