Create

घुटने में दर्द का घरेलू उपचार: Ghutno Mein Dard Ka Gharelu Upchar

फोटो- WEBDUNIA
फोटो- WEBDUNIA

आज के समय में लोगों को घुटनों में दर्द की समस्या होना बहुत आम हो गया है। इस समस्या ज्यादातर उम्रदराज़ लोगों को होती थी। लेकिन आजकल कम उम्र के लोग भी इस समस्या का शिकार हो रहे हैं। घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए लोग योगा का सहारा भी ले सकते हैं, इसके साथ-साथ कुछ अन्य उपाय भी अपना सकते हैं।

ये भी पढ़ें: चना और किशमिश के फायदे: chana aur kismis ke fayde

घुटने के दर्द को कम करने वाले योगासन हैं -

योद्धासन

ताड़ासन

मकरासन

घुटनों के दर्द को कम करने के अन्य उपाय -

घुटनों में दर्द होने पर लोगों को चलन-फिरने में, बैठने में बुहत समस्या होती है। इसके लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं जैसे कि -

खाने में दालचीनी, जीरा, अदरक और हल्दी का इस्तेमाल ज्यादा करें, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इसकी वजह से घुटनों की सूजन और दर्द कम होता है।

कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर घुटनों की सिंकाई करने से घुटने के दर्द में आराम मिलता है।

मेथी दाना, सौंठ और हल्दी बराबर मात्रा में मिला कर तवे या कढ़ाई में भून कर पीस लें। रोजाना एक चम्मच चूर्ण सुबह-शाम भोजन करने के बाद गर्म पानी के साथ लें।

रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच मेथी के पिसे दानों में एक ग्राम कलौंजी मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लें। दोपहर और रात में खाना खाने के बाद आधा-आधा चम्मच लेने से जोड़ मजबूत होंगे और किसी प्रकार का दर्द नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: सिर के पिछले हिस्से में दर्द के कारण: Sir Ke Pichle Hisse Mein Dard Ke Kaarn

हल्दी चूर्ण, गुड़, मेथी दाना पाउडर और पानी सामान मात्रा में मिलाएं। थोड़ा गर्म करके इनका लेप रात को घुटनों पर लगाएं और पट्टी बांधकर लेटें।

अलसी के दानों के साथ दो अखरोट की गिरी सेवन करने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: सीने में जलन के घरेलू उपाय: seene mein jalan ke gharelu upay

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment