Create
Notifications

जिम में क्या क्या करे: Gym me kya kya kare?

फोटो: Bhavtarini
फोटो: Bhavtarini
Amit Shukla

जिम करने का प्लान करना या शुरुआत करना एक अच्छा कदम है। ये इस बात को दर्शाता है कि आप अपनी सेहत को लेकर सजग हैं और आपको अपनी सेहत के प्रति लगाव या फिक्र है। सेहत के बारे में सोचना जहाँ एक अच्छा कदम है वहीं ये बात भी उतनी ही जरूरी है कि आप अपने जिम के समय को नष्ट ना करें।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

ऐसे कई लोग हैं जो पहले दिन में ही अर्नोल्ड स्वाजनेगर जैसी बॉडी बनाना चाहते हैं या फिर किसी फिटनेस एक्सपर्ट की तरह फिटनेस पर ध्यान देना चाहते हैं लेकिन वो एक बात भूल जाते हैं। पहले दिन में आपको अपने काम पर शुरुआत करनी है ना कि भारी भरकम मशीन या वजन उठाना है और खुद को चोटिल करना है।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

जिम जाना एक अच्छा कदम है और अगर आप जिम में गए हैं तो किसी भी चीज से शुरू ना करें। ऐसा कई बार होता है कि कुछ जगहों पर आपको इंस्ट्रक्टर मिलते हैं या आपको आपकी एक्सरसाइज का प्लान बताया जाता है। उसका पालन करें वरना इस आर्टिकल में दिए गए सुझावों पर ध्यान दें।

जिम में क्या क्या करे

अपना ध्यान रखें - आजकल के दौर में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। इस समय कोशिश करें कि आप मास्क लगाकर जाएं और जिस भी मशीन का इस्तेमाल करें उसे पहले सैनिटाइज कर दिया गया हो। ऐसा ना करना सेहत के लिए हानिकारक है और आपको नुकसान हो सकता है।

स्ट्रेचिंग करें - सबसे पहले तो स्ट्रेचिंग करें। ये गलती ना करें कि आप जिम में गए और आपने जाते ही बड़े बड़े डंबल या बेंच प्रेस या फिर रॉड से एक्सरसाइज करनी शुरू कर दी। अपने शरीर को पहले स्ट्रेच करें ताकि नसों में खून का बहाव बढे। इसके बाद आप किसी भी एक्सरसाइज को कर सकते हैं।

स्क्वाट्स करें - स्क्वाट्स करना एक अच्छा कदम है क्योंकि ये आपके शरीर के बैलेंस को बराबर करता है। इसके साथ साथ आप ये भी जान पाते हैं कि आपका शरीर कहाँ तक आपको पुश करने देता है। इससे आपके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप आगे एक्सरसाइज आराम से कर सकेंगे।

पुश अप करें - पुश अप करना एक अच्छा फैसला है क्योंकि ये आपके शरीर और खासकर हाथों की ताकत को बढ़ाता है। इससे आप अपने वेट को बैलेंस करते हुए काम कर पाते हैं। इसको या किसी भी अन्य एक्सरसाइज को करते समय अपने पॉस्चर का ध्यान रखें वरना मुश्किल हो सकती है।

प्लैंक करें - अगर आप इनमें से कुछ भी नहीं करना चाहें तो आप प्लैंक करें। इससे आपके शरीर का पॉस्चर ठीक होगा और आपके शरीर में एक्सरसाइज को लेकर एक शक्ति का संचार होगा। प्लैंक को 30 दिन एक मिनट के लिए करने से आपको बहुत लाभ होगा।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...