Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

4 तरह के सप्लीमेंट जो मसल्स बढ़ाने में बेहद कारगर हैं

SENIOR ANALYST
फ़ीचर
2.72K   //    25 Sep 2019, 10:52 IST

प्रोटीन पाउडर
प्रोटीन पाउडर

आजकल हर किसी नौजवान पुरुष, महिला का सपना होता है कि उनकी बॉडी एकदम फिट एंड फाइन हो। लड़कों में सिक्स पैक एब्स के साथ-साथ डोले बनाने का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। एक्सरसाइज़ करना हर उम्र के लोगों के लिए बेहद जरूरी है, इससे हमारा शरीर अच्छी तरह से काम करता है।

नॉर्मल खाने से शरीर बनाना लगभग नामुमकिन सा हो जाता है। रोजमर्रा में खाई जाने वाली चीज़ें सिर्फ शरीर को जरूरतों को ही पूरा कर पाती हैं। जब कोई मसल्स बढ़ाने के लिए जिम में मेहनत करता है, तो उसके शरीर को भी उसी मात्रा में डाइट और सप्लीमेंट की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें: हाइट बढ़ाने के 8 नेचुरल तरीके जिनके बारे में आपको जानना चाहिए

आज हम आपके सामने जिम जाने वाले लोगों और एथलीट्स द्वारा इस्तेमाल में लाए जाने वाले सप्लीमेंट्स के बारे में बात करने वाले हैं। ये वो सप्लीमेंट हैं, जिनके बारे में हर जिम जाने वाले शख्स ने सुना ही होगा और आप में से कुछ शायद इसका इस्तेमाल कर रहे होंगे।

प्रोटीन पाउडर

Enter caption

शरीर को रोजमर्रा के कामों में भी प्रोटीन की जरूरत होती है। प्रोटीन पाउडर बॉडी के टिशू (उत्तक) बनाने में मदद करता है। इसके अलावा एनर्जी सोर्स का भी काम करता है। प्रोटीन पाउडर का सीमित मात्रा में इस्तेमाल हर कोई कर सकता है।

एक्सरसाइज, वर्कआउट करने वाले आम लोगों और एथलीट्स के लिए प्रोटीन पाउडर बेहद आम है। प्रोटीन पाउडर भी कई तरह का होता है। इसमें Whey प्रोटीन, केसीन, ऐग प्रोटीन, प्लांट प्रोटीन पाउडर शामिल हैं।

BCAA

Enter caption

BCAA यानी ब्रांच्ड चेन अमीनो एसिड, ये शरीर में प्रोटीन बनाने का काम करता है। अमीनो एसिड 20 तरह के होते हैं, जिनमें 9 असेंशियल (जरूरी) और 11 नॉन असेंशियल (गैर-जरूरी)। असेंशियल अमीनो एसिड हमारा शरीर नहीं बना पाता, इसलिए इन्हें डाइट के जरिए लेने की आवश्यकता पड़ती है। BCAA तीन असेंशियल अमीनो एसिड्स ल्यूसिन, आइसोल्यूसिन, वेलिन से मिलकर बने होते हैं। असेंशियल अमीनो एसिड्स की पूर्ति के लिए BCAA लिया जाता है।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 2 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...