Create

हल्दी से पिंपल हटाने के 3 उपाय: haldi se pimple hatane ke 3 upaay

फोटो: Navbharat Times
फोटो: Navbharat Times

चेहरे पर पिंपल किसी को पसंद नहीं। ऐसा माना जाता था कि इसको सिर्फ महिलाएं ही ध्यान में रखती हैं लेकिन बदलते समय के साथ पुरुष भी पिंपल के होने को ठीक नहीं मानते हैं। यही वजह है कि कई बड़ी कंपनियों के मेंस प्रोडक्ट को खुद बॉलीवुड के सितारे भी लगातार प्रोमोट करते रहते हैं।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट अखरोट खाने के 3 फायदे: Subah khali pet akhrot khaane ke 3 fayde

ऐसे में आप या तो फैक्ट्री में बने हुए प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते या सकती हैं या फिर आप अपने घर में ही इसको बना सकते या सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोडक्ट अगर फैक्ट्री में बना है तो वो कैसे बना है इसकी पुष्टि आप नहीं कर सकते हैं।

वहीं अगर आप घर पर कुछ बनाते हैं तो आप ये जानते हैं कि वो चीज स्वच्छ एवं पूरी सावधानी के साथ बनाई गई है। ऐसे में अगर आप चाहें तो मौजूदा समय में पिंपल को दूर करने के लिए अपने घर पर ही इसका इलाज कर सकते हैं। आइए आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जो आपके लिए फायदेमंद रहेंगे।

हल्दी से पिंपल हटाने के 3 उपाय

हल्दी, चंदन एवं नींबू से परेशानी होगी दूर

आप एक चम्मच हल्दी में दो चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच बेसन और 1 नींबू का रस निचोड़ लें और इसमें 2 चम्मच दूध भी ड़ाल दें। इस कारण से जो लेप बनेगा उसे चेहरे पर लगाकर तीस मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपको अपनी त्वचा पर पिंपल्स देखने को नहीं मिलेंगे जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: Shilpa Shetty Kundra ने कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवाने जा रहे लोगों के लिए दिए कुछ टिप्स, आप भी जानें

हल्दी, बेसन और दही से परेशानी में पाएं आराम

2 चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और तीन चम्मच ताजा दही मिलाकर एक लेप बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और अगले 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धुल लें। इससे आपकी त्वचा की सेहत ठीक होने के साथ साथ आपको पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

हल्दी और ओट्स

जी हाँ, दो चम्मच ओट्स में आधा चम्मच दही, एक चम्मच शहद, हल्दी और एक नींबू मिलाएं। इस लेप को अपने चेहरे पर लगा लें और अपने चेहरे पर इसे तीस मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इससे आपकी सेहत अच्छी होगी और जब त्वचा अच्छा महसूस करेगी तो उसे किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: बकरी का दूध कच्चा पीना चाहिए या गर्म करके: Bakri ka doodh kaccha peena chahiye ya garm karke

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment