Create

सौंफ और जीरा के 5 फायदे: Saunf Aur Jeera Ke 5 Fayde

सौंफ और जीरा के 5 फायदे
सौंफ और जीरा के 5 फायदे

सौंफ (Saunf) और जीरा (Jeera) के अपने फायदे हैं। सौंफ एक तरफ जहाँ पाचन को ठीक करता है तो वहीं इसकी वजह से आप खांसी या फांस को रोक सकते हैं। पेट में से गैस को दूर करने में जीरा बेहद लाभकारी है। इन दोनों का इस्तेमाल आपने खाने के दौरान और उसके बाद होते हुए देखा होगा।

ये भी पढ़ें: छाती और पीठ में दर्द होने का कारण: Chaati Aur Peeth Mein Dard Hone Ka Kaaran

यही वजह है कि हर कोई इसके सिर्फ कुछ बड़े फायदे और खासकर पेट से जुड़े फायदे ही बताता है। इस आर्टिकल में हम आपको उन फायदों के बारे में बताने वाले हैं जो आपने नहीं सुने होंगे। इन फायदों को जानने के बाद आप इसका सेवन और अधिक लेकिन सयंमित तरीके से करने लगेंगे।

सौंफ और जीरा के 5 फायदे

इम्यूनिटी (Immunity) को करे बूस्ट - रोगों की मात्रा अनगिनत है और उससे लड़ने के लिए शरीर सिर्फ एक, आपका शरीर। जब इम्यूनिटी कम होगी तो रोगों को परेशान करने में आसानी होगी जबकि ऐसा ना होने पर रोग आपके आस पास भी नहीं आएँगे। इसलिए जब भी कुछ करें तो इस बात का ध्यान रखें कि वो आपकी इम्यूनिटी को तो नहीं कष्ट दे रहा है।

वजन को करे कम (Weight Loss) - वजन सबसे आसानी से बढ़ता और मुश्किल से कम होता है। इसको कम करने में कई बार इंसान को कई गुना मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप सौंफ और जीरा का एक साथ सेवन करेंगे तो उससे वजन नियंत्रित रहेगा जिससे आपको काफी लाभ होगा।

ये भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची: Madhumeh Rogiyon Ke Khaane Ke Liye Fal Ki Soochi

आँखों की रौशनी को नियंत्रित करे (Eyesight) - सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के साथ साथ आँखों को भी आराम देते हैं। इससे आपकी आँखों की रौशनी कम नहीं होती है। वो नियंत्रित रहती है और आपको कभी भी कोई ऐसी परेशानी नहीं आती है जिसके कारण आपको कोई नुकसान हो।

पाचन को रखे ठीक (Digestive System) - पाचन को ठीक रखने में सौंफ और जीरा बेहद मददगार हैं। आपने कई बार सुना होगा कि जब इंसान अधिक खा लेता है तो उसे जीरा फांकने को कहा जाता है। दरअसल जीरा शरीर से गैस को रिलीज करता है जिससे पाचन एकदम ठीक रहता है।

त्वचा को रखे जवां (Skin Health) - एंटी ऑक्सीडेंट्स होने के साथ साथ सौंफ और जीरा में एंटी इन्फ्लामेट्री (Anti Inflammatory) गुण भी होते हैं। एक तरफ जहाँ एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को लाभ देते हैं तो वहीं इसके अन्य गुण आपके शरीर को आराम दिलाते हैं जिससे बढ़ती उम्र के लक्षण नहीं नजर आते हैं।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट तुलसी खाने के फायदे: Subah Khali Pet Tulsi Khaane Ke Fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment