Create

दशमूलारिष्ट के फायदे: Dashmoolarishta Ke Fayde

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate

दशमूलारिष्ट के फायदे आपको चौंका देंगे। ये पुरुष एवं महिलाओं पर एक समान ही असर करती है। इसका सेवन आप वैसे तो डॉक्टर की निगरानी में ही करें लेकिन अगर आपको इसे स्वयं ही इस्तेमाल करने की इच्छा है तो अपने डॉक्टर से इसकी सही मात्रा के बारे में जान लें ताकि आपको कोई असुविधा ना हो।

ये भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची: Madhumeh Rogiyon Ke Khaane Ke Liye Fal Ki Soochi

शरीर में कई तंत्र होते हैं जिनमें हड्डियों का तंत्र, त्वचा का तंत्र, पाचन तंत्र, शरीर से मल एवं मूत्र को बाहर निकालने वाले तंत्र शामिल हैं। इन सभी तंत्रों में एक अद्भुत शक्ति है कि ये आपकी सेहत को ठीक रखने के साथ साथ आपको आने वाली परेशानियों के बारे में भी सचेत कर देते हैं लेकिन अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो बात बदल सकती है।

ऐसी स्थिति में आपको अपने लाभ से जुड़ी चीजों का ध्यान रखना चाहिए और दशमूलारिष्ट उनमें प्रमुख है। इसे सेहत के लिए विशेष लाभकारी इसलिए माना जाता है क्योंकि ये सिर्फ आयुर्वेदिक चीजों के इस्तेमाल से बनती है। आइए आपको दशमूलारिष्ट से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं जो आपको फिट कर देंगे।

दशमूलारिष्ट के फायदे

कमजोरी को करे दूर - एक समय हुआ करता था जब टीवी पर एक एड आता था जिसमें एक महिला मेडिकल वाले से कह रही होती है कि उनके साथ खड़ा इंसान जो भी खाता है वो उसके शरीर को लगता ही नहीं है। इसकी वजह से वो कमजोर हो गए थे और मेडिकल वाला उन्हें एक दवाई खाने का सुझाव देता है। उससे बेहतर है कि आप दशमूलारिष्ट का सेवन कर लें और अपनी कमजोरी को हमेशा के लिए भूल जाएं।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे करें घर बैठे फुल बॉडी एक्सरसाइज बिना पैसा खर्च करे

मांसपेशियों की कमजोरी हो खत्म - एक है शारीरिक कमजोरी और एक है मांसपेशियों में आई कमजोरी। शारीरिक कमजोरी को आप सप्लीमेंट्स या कुछ भी खाकर ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं लेकिन उससे लाभ नहीं होगा। आप अपनी मांसपेशियों की कमजोरी को दूर करें और शरीर की कमजोरी अपने आप दूर हो जाएगी।

खाने और उसके पाचन को बनाए बेहतर - अगर भोजन का पाचन सही से नहीं हुआ तो आपको बड़ा अजीब सा महसूस होगा। इसकी वजह से आपको अपने पेट में गर्मी और खट्टी डकारें भी आ सकती हैं। ऐसा नहीं है कि इस स्थिति में उलटी नहीं हो सकती है, लेकिन अगर आप परेशानियों को दूर रखना चाहते हैं तो दशमूलारिष्ट का सेवन करें।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे पालतू जानवर करता है आपकी हेल्थ और फिटनेस को बेहतर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment