Create
Notifications

नीम के 5 औषधीय उपयोग: Neem Ke 5 Aushadhiya Upyog

फोटो: Pexels
फोटो: Pexels
Amit Shukla
ANALYST

नीम (Neem) को हर प्रकार से लाभकारी माना जाता है। इसकी छाल, पट्टी, तना, जड़ एवं फल तथा फूल सभी आपकी सेहत को ठीक रखने का माद्दा रखते हैं। अगर आपने अपने बड़े बुजुर्गों से बात की होगी तो उन्होंने इसके फायदों के बारे में आपको बताया होगा। नीम कभी भी नुकसानदेह नहीं है।

ये भी पढ़ें: दाँतों को रखें सफेद और अपनी ओरल सेहत और मुस्कान को बरकरार: Daaton Ko Rakhein Safed Aur Apni Oral Health Aur Muskaan Ko Barkaraar

ऐसा माना जाता है कि आप इसके इस्तेमाल से सदा निरोगी रह सकते हैं और ये बात एकदम सच है। नीम का पेड़ ना सिर्फ फोटोसिंथेसिस के लिए अच्छा है, बल्कि वो आपके जीवन के लिए भी एकदम अच्छा है। शरीर में होने वाली हर परेशानी को ठीक रखने के लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीम के 5 औषधीय उपयोग (5 benefits of Neem)

जलने के प्रभाव को रोके (Protects against burns)

अगर आप जाने या अनजाने में ही जल गए हैं या जल गई हैं तो आप उस जगह पर नीम की पत्तियों को पीसकर लगा लें। एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant), एंटी बैक्टेरियल (Anti Bacterial) और एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुणों से भरपूर होने के कारण ये आपके शरीर में जलन वाले हिस्से को ठीक कर देता है।

कान में दर्द को करे ठीक (Prevents against ear pain)

कान में दर्द बेहद खतरनाक हो सकता है। इस स्थिति में इंसान को हर पल सर भारी लगेगा और किसी भी चीज में मन नहीं लगेगा। ऐसी स्थिति में आप या तो ईएनटी एक्सपर्ट के पास जाएं या बस नीम के तेल की कुछ बूँदें अपने कान में ड़ाल लें। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा और कान भी अच्छा महसूस करेंगे।

ये भी पढ़ें: सुबह सुबह करें ये एक योगासन और अपने दिमाग के कॉन्सेंट्रेशन और फोकस को करें बेहतर

दांतों को रखे ठीक (Keeps Teeth Good)

दांतों के लिए तो इसको बेहद माना और इस्तेमाल किया जाता है। दातून करने से इंसान को अच्छा महसूस होता है और अगर आपको मुँह की साँसों से जुड़ी कोई परेशानी है तो आप उस स्थिति में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक साथ कई बीमारियों को ठीक कर देता है जो एक अच्छी बात है।

बालों के लिए भी फायदेमंद (Good for hair)

बालों को आप सर का ताज कह सकते हैं लेकिन कई लोगों के ताज या तो जा चुके हैं या किसी बीमारी से ग्रसित हैं। इनमें से दो हैं रुसी और फंगस। आप इसकी पत्तियों को पानी में गर्म कर लें और उससे बनने वाले पानी को कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को लाभ मिलेगा।

फोड़े फुंसी से दिलाए आराम (Helps Cure Boil)

फोड़े, फुंसी या फिर त्वचा में होने वाली दिक्कत आपके शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह हो सकती है। ऐसे में खुजली भी हो सकती है और ये आपको कई विकारों के कारण देखने को मिल सकता है। अगर आप फोड़े फुंसी को खत्म करना चाहते हैं तो आज ही इसकी पत्तियों को पीसकर आप उसका लेप लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: डिप्रेशन से बचने के लिए करें ये 5 काम: Depression Se Bachne Ke Liye Karein Ye 5 Kaam

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now