Create
Notifications

तिल के तेल की मालिश के 5 फायदे: Til Ke Tel Ki Maalish Ke 5 Fayde

फोटो: Janta se rishta
फोटो: Janta se rishta
Amit Shukla
visit

तिल के तेल (Sesame Oil) का इस्तेमाल आपने अपने घर में दीयों के लिए होते हुए देखा होगा। ऐसा नहीं है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ दीयों के लिए ही होता है क्योंकि सेहत से जुड़े हुए भी इसके काफी फायदे हैं जिसके कारण इसका इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे कई लोग हैं जो इसका इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए भी करते हैं।

ये भी पढ़ें: छाती और पीठ में दर्द होने का कारण: Chaati Aur Peeth Mein Dard Hone Ka Kaaran

शरीर की त्वचा भी एक अंग है और वो शरीर का ऊपरी कवच है जिसे प्रतिदिन बाहर मौजूद परेशानियों से लड़ना पड़ता है। इसमें धूल, पॉल्यूशन और अन्य हानिकारक तत्व शामिल हैं जो इसको खासा नुकसान पहुंचाते हैं। आप खुद को अगर इस में से किसी एक या इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो अपने शरीर की त्वचा की मालिश तिल के तेल से करें। आइए आपको उससे होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

तिल के तेल के 5 फायदे

एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) का एक अच्छा स्त्रोत - त्वचा पर सबसे पहले आपकी बढ़ती उम्र के लक्षण दिखाई देते हैं। ये बाहर मौजूद प्रदूषण के साथ साथ आपके अनियमित एवं असंतुलित खान पान के कारण होता है। आप ऐसे में तिल के तेल से मालिश करें ताकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल (Anti Microbial) और एंटी-इंफ्लामेट्री (Anti Inflammatory) गुण आपके शरीर के पोर्स को बंद ना करें। शरीर की त्वचा आपके जीवन का आधार है और सबसे बड़ा अंग है।

ये भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची: Madhumeh Rogiyon Ke Khaane Ke Liye Fal Ki Soochi

शरीर से गंदगी हटाए - जी हाँ, शरीर की त्वचा में मौजूद गंदगियों को ये मालिश से दूर कर देता है। इसका इस्तेमाल करके आप कान के पीछे एवं कान की ऊपरी सतह में मौजूद परेशानियों को बाहर कर सकते हैं। इससे आपको अपने कानों के आसपास अच्छा महसूस होगा। सुनने की क्षमता में भी आपको एक अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा। इसके साथ साथ आपके कानों के पोर्स में मौजूद तत्वों को भी ये बाहर निकालकर पोर्स को नया जीवन प्रदान करता है।

बालों को करे नरिश (Hair Nourishment) - बालों को जेल की ताकत से स्टाइल करने की बजाय उन्हें नरिशमेंट प्रदान करें। सर पर मौजूद बाल जब अपने नरिशमेंट को नहीं प्राप्त करते हैं तो वो गिरने लगते हैं या उनमें डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। जब आप तिल के तेल की मालिश करते हैं तो आप बालों को उनका नरिशमेंट दे रहे होते हैं। इसकी वजह से काफी फायदा होता है और आपका सर काफी अच्छा महसूस करता है।

चेस्ट और हाथों को अच्छा महसूस कराए - चेस्ट पर मौजूद पोर्स को भी नरिशमेंट चाहिए होती है। आप उस कमी को इस तेल की मालिश से पूरा कर सकते हैं। हाथों में कुहनियाँ सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं और उसकी वजह से आपको काफी अजीब लगता है। जब आप तिल के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुहनियों में एक ऊर्जा का प्रवाह होते हुए महसूस होता है। ये इस बात का संकेत है कि शरीर के साथ साथ अंदर मौजूद धमनियों को भी इस मालिश से फायदा हो रहा है।

स्किन के लिए जरूरी विटामिंस को प्राप्त करवाए - शरीर के लिए विटामिन बी, डी और ई बेहद जरूरी हैं और ये तीनों आपको तिल के तेल में प्राप्त हो जाते हैं। शरीर को हर दिन सूरज की गर्म किरणों का सामना करने के साथ साथ अन्य कई हानिकारक चीजों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप त्वचा को उसके जरूरी विटामिन प्रदान करेंगे तो उससे आपको काफी लाभ प्राप्त होगा और शरीर को भी अच्छा महसूस होगा।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट तुलसी खाने के फायदे: Subah Khali Pet Tulsi Khaane Ke Fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now