Create
Notifications

शरीर के अलग अलग अंगों के लिए फायदेमंद इन चीजों को खाएं और रहें फिट: Shareer Ke Alag Alag Angon Ke Liye Faydemand In Cheejon Ko Khaein Aur Rahein Fit

फोटो: Pexels
फोटो: Pexels
Amit Shukla
ANALYST

शरीर के हर अंग की जरूरत अलग है। पेट को फाइबर (Fiber) चाहिए तो हड्डियों को कैल्शियम, दिमाग को एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) चाहिए तो मुँह को मैग्नीशियम। अब भला एक शरीर में इतने सारे अंगों की अलग अलग डिमांड्स को कैसे पूरा किया जाए और वो भी तब जबकि दुनिया में हर चीज बदल रही है और आप किसी भी चीज को लेकर स्पष्ट नहीं हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले 5 नुकसान: Computer Ke Jyada Istemaal Se Hone Wale 5 Nuksaan

अगर ये आपकी भी परेशानी है तो आज ही उसे दिमाग से हटा दें। इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसको जानकर आप कभी भी गलत भोजन नहीं करेंगे। हाँ, एक बात ध्यान रखें कि फास्ट फूड खाने से इंसान फास्ट नहीं होता है इसलिए सेहत देखें क्योंकि बहकावा सेहत को खराब कर सकता है।

शरीर के अलग अलग अंगों के लिए फायदेमंद इन चीजों को खाएं और रहें फिट (East these to keep your body fit at all times)

पेट के लिए पौष्टिक (Strong for Stomach)

अगर आप भौतिक, रसायनिक या गणित के विद्यार्थी रहे हैं तो आपको ये मालूम होगा कि किसी भी बड़े फार्मूला को याद करने या करवाने के लिए हमारे अध्यापक काफी आसान सा तरीका बताते थे। उसी को इस्तेमाल करते हुए हम ऐसे शब्द बता रहे हैं जो अंग के बारे में और आपकी जरूरत के बारे में बताते हैं। पेट के लिए पौष्टिक खाना बेहद जरूरी है और ये हम सब जानते हैं।

ये भी पढ़ें: चाय पीने से होने वाले 5 नुकसान: Chai Peene Se Hone Wale 5 Nuksaan

हड्डियों के लिए हेल्थी (Bonafide for Bones)

अंग्रेजी में बोनाफाइड उसे कहते हैं जो असली हो, और हेल्थी चीजें हमेशा ही असली होती हैं। आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं और उसके लिए अच्छा भोजन करना चाहते हैं तो हड्डियों के लिए हेल्थी चीजें खाएं। फास्ट फूड आपकी हड्डियों को हेल्थी नहीं रखेगा लेकिन सेब, सब्जी इसमें मदद करेगा।

लिवर के लिए लावण्य (Grace for glandular organ)

लिवर के लिए आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए जो आपको अच्छा महसूस कराएं और ये सिर्फ तब संभव है जब आपके पास कुछ अच्छा खाने को होगा। इसलिए सिर्फ उन चीजों का भोजन करें जो फाइबर से भरपूर हों क्योंकि वो पौष्टिक भी होगा और हेल्थी भी। आखिरकार हमारी सेहत हमारी जिम्मेदारी है। अगर आप इन तीन शब्दों को मिलाएंगे तो शब्द बनता है 'पहल' और किसी भी अच्छी शुरुआत के लिए पहल करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: ज्यादा पानी पीने के 5 नुकसान: Jyada Paani Peene Ke 5 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now