Create
Notifications

आधा सिर दर्द का घरेलू उपाय: Aadha Sar Dard Ka Gharelu Upaay

फोटो: Swadeshi
फोटो: Swadeshi
reaction-emoji
Amit Shukla

सर का दर्द (Head Ache) शरीर में परेशानी का कारण बनता है। इस स्थिति में आप चाह कर भी कुछ नहीं कर सकते हैं। पेट में दर्द होने पर जैसे आपके पाचन तंत्र को नुकसान होता है वैसे ही सर का दर्द होने पर आपके हड्डियों के तंत्र को नुकसान होता है। शरीर में मौजूद कई अंगों में से सर का दर्द काफी अहम है और इसकी वजह से इंसान को खासा नुकसान देखना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: सुबह सुबह करें ये एक योगासन और अपने दिमाग के कॉन्सेंट्रेशन और फोकस को करें बेहतर

इस स्थिति में अगर आप रहते हैं तो आपके कई अंग एक साथ प्रभावित होते हैं। इनमें सर, गला, नाक, आँख, कान और मुँह शामिल हैं। इन सभी अंगों के बीच में जो कनेक्शन है उसे आप इस तरह से समझ सकते हैं कि ये एक पेड़ की डालियाँ हैं जिनका एक ही तना है। एक परेशानी कई अन्य दिक्कतों को जन्म देती है।

ऐसे में आप ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे ये दर्द ठीक हो जाए और आपको कोई परेशानी पेश ना आए? ये एक आसान सा सवाल है क्योंकि इस परेशानी का इलाज आपके शरीर और घर में मौजूद चीजों में उपलब्ध है। आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनके माध्यम से आप इसको ठीक कर सकते हैं।

आधा सिर दर्द का घरेलू उपाय

एक्यूप्रेशर (Acupressure) - एक्यूप्रेशर के कारण आप अपने शरीर के कई प्रेशर पॉइंट्स को सही कर पाते हैं। शरीर में हाथों और पंजों के ऊपर ये पॉइंट्स मौजूद हैं। उँगलियाँ जिस जगह पर हथेली से मिलती हैं उस जगह को एक्यूप्रेशर पॉइंट कहा जाता है। इस पॉइंट पर प्रेस करते ही दर्द ठीक हो जाता है।

ये भी पढ़ें: थायराइड में चावल खाना चाहिए कि नहीं: Thyroid Mein Chawal Khana Chahiye Ki Nahin

तुलसी की पत्तियाँ (Holy Basil Leaves) - तुलसी को आपने हर शुभ कार्य में इस्तेमाल होते हुए देखा होगा। इसमें वो शक्ति है जो बड़े से बड़े रोग को खत्म कर दे। ऐसे में आपको अपने भोजन में तुलसी की पत्तियों को शामिल करना चाहिए या इन्हें यूँ ही चबाना चाहिए। ऐसा करते ही आप अच्छा महसूस करेंगे। अगर आप इसे चबाना नहीं चाहते हैं तो चाय में इसका इस्तेमाल करें।

काली मिर्च और पुदीने की चाय (Black Pepper and Mint tea) - काली मिर्च और पुदीने की चाय आपकी सेहत को ठीक करने में कारगर है। ये सर दर्द खासकर आधे सर के दर्द को ठीक करने में प्रभावशाली है। इसका इस्तेमाल करके आज ही सेहत को ठीक करें और आनंद पाएं।

ये भी पढ़ें: जानिए वो एक योगासन जो एक साथ दस योगासन को करने के लाभ दे और बनाइए सेहत को चुस्त और दुरुस्त

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...