Create

माइग्रेन के घरेलू उपाय: Migrane Ke Gharelu Upaay

फोटो: Health Tips
फोटो: Health Tips
Amit Shukla

सर में होने वाले दर्द को हम लोग सिर्फ सर का दर्द ही समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। ये किसी बड़ी परेशानी का कारण भी हो सकता है। सर में कई हिस्से होते हैं और किस हिस्से में दर्द हो रहा है ये इस बात का निर्धारण करेगा कि आपको कौन सी परेशानी है या ये आपके द्वारा बनाई गई परेशानी है।

ये भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची: Madhumeh Rogiyon Ke Khaane Ke Liye Fal Ki Soochi

जी हाँ, आपने एकदम सही पढ़ा 'बनाई गई परेशानी' क्योंकि हम सब कई बार बातें बनाने के साथ साथ परेशानी को भी बेवजह ही बना लेते हैं। स्ट्रेस इसका ही एक हिस्सा है। स्ट्रेस नाम की स्थिति कब बनती है? ये तब होता है जब आप किसी चीज को जरूरत से अधिक सोचने लगते हैं जो सही नहीं है।

इसका दर्द सर के अगले हिस्से में होता है जबकि माइग्रेन का दर्द हमेशा सर के पिछले हिस्से में होता है। माइग्रेन होने पर आपको सर के पिछले हिस्से के साथ साथ बाईं तरफ काफी दर्द महसूस होगा। ऐसे में क्या हमारे घरों में इस परेशानी से निपटने के लिए कोई उपाय मौजूद है या ऐसा नहीं है? हम सबके घर में माइग्रेन का इलाज करने वाले तत्व मौजूद हैं।

माइग्रेन के घरेलू उपाय

अदरक - चाय बनाने के लिए रखे पानी में अदरक ड़ालकर आपने अदरक वाली चाय तो कई बार पी होगी। इसका इस्तेमाल आप सिर्फ चाय ही नहीं बल्कि माइग्रेन को ठीक करने में भी कर सकते हैं। अदरक का एक टुकड़ा दाँतों के नीचे दबा लें और इसका रस धीमे धीमे चूसते रहें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे करें घर बैठे फुल बॉडी एक्सरसाइज बिना पैसा खर्च करे

दालचीनी - दालचीनी का इस्तेमाल हम सबने अपने घर में पकवान बनाने के दौरान किया है। जब भी माइग्रेन का दर्द हो तो दालचीनी को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उसे माथे पर करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें। इससे आपको बीमारी से भी निजात मिलेगा और अच्छा भी महसूस होगा।

लौंग - आप ऊपर दिए गए नामों को पढ़कर ऐसा ना सोचें कि हम आपको किसी खाने की रेसिपी बता रहे हैं। ये सभी तत्व हर घर में मौजूद होते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल करके आप अपनी परेशानी को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं। माइग्रेन के दर्द को खत्म करने के लिए लौंग को पीस लें और नारियल तेल में मिलाकर इसे सर पर लगाएं।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे पालतू जानवर करता है आपकी हेल्थ और फिटनेस को बेहतर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...