खांसी का घरेलू इलाज: khansi ka Gharelu Ilaj

फोटो- News Nation
फोटो- News Nation

लोगों को सर्दी-जुकाम होना आम बात है लेकिन इस बदलते मौसम में खांसी आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। खासकर कि जब कोरोना महामारी का खतरा हर तरफ हो। ऐसे में हल्के से खांसी-जुकाम से भी डर लगने लगता है कि कहीं ये कोरोना का शुरूआती चरण तो नहीं। लेकिन कई घरेलू उपचार और नुस्खे आपको खांसी से जल्द राहत दिला सकते हैं। आइए जानते हैं खांसी को ठीक करने के ऐसे ही कई कारगर घरेलू नुस्खे।

ये भी पढ़ें: अंजीर को दूध में खाने के फायदे: anjeer ko doodh mein khane ke fayde

खांसी दूर करने के घरेलू उपाय -

शहद - अगर किसी को खांसी हो रही है तो इसके लिए शहद का इस्तेमाल बेहतरीन माना जाता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा गले में खराश खत्म करने में भी शहद अहम है।

नमक के पानी से गरारे करें - गले की खुजली मिटाने और खांसी की समस्या को दूर करने के लिए नमक के पानी से गरारे करने चाहिए। गरारे करने से फेफड़ों में बलगम कम हो सकता है। साथ ही इससे टोंसिल में भी फायदा होता है।

अदरक - अदरक से खांसी की समस्या खत्म हो सकती है। सर्दियों में कालीमिर्च और अदरक की चाय पीने से खांसी में राहत मिलती है। शहद के साथ भी अदरक की चाय पी जा सकती है।

ये भी पढ़ें: सेंधा नमक के फायदे: Sendha Namak ke Fayde

नीलगिरी का तेल - नीलगिरी के तेल से सांस लेने की नली की सफाई होती है। नारियल तेल में नीलगिरी की बूंदें मिलकर छाती पर मालिश करें. इसके अलावा इस तेल की भाप भी ली जा सकती है।

पिपरमेंट - खांसी से राहत पाने के लिए पिपरमेंट का मेंथोल कम्पाउंड फायदेमंद हो सकता है। दिन में दो से तीन बार पिपरमेंट की चाय पीने से गले में खांसी की समस्या में आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: काला नमक के फायदे: Kala Namak ke Fayde

Edited by Naina Chauhan