Create

काजू खाने का सही तरीका: Kaju khaane ka sahi tarika

फोटो: Punjab Kesari
फोटो: Punjab Kesari
reaction-emoji
Amit Shukla

काजू बेहद सेहतमंद ड्राई फ्रूट है लेकिन इसको सही तरह से खाने का तरीका बेहद कम लोग जानते हैं। यही वजह है कि कई लोगों को इसके सेवन के बाद डकार आने लगती है तो वहीं कुछ लोग एकदम परेशान हो जाते हैं कि कहीं इससे उनके शरीर पर कोई बुरा प्रभाव ना पड़ जाए जो नुकसान दे जाए।

ये भी पढ़ें: Guru Mann ने वजन घटाने और बढ़ाने के लिए बताया एक आसान सा शेक, आप भी जानें

काजू को खाने वाले अपने तरीके से इसके फायदे बताएंगे और आप जितने लोगों से इसके बारे में जानने कि कोशिश करेंगे वो उतने तरह से नुस्खे बताएंगे। ऐसे में ये बात ध्यान रखें कि नीम हकीम जान को खतरा पहुंचाते हैं। ये एक पुरानी कहावत है लेकिन नीम आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुँचाता है।

काजू को खाने के तरीके तो कई हैं लेकिन कौन सा है वो तरीका जिससे आप इसका सेवन करके शरीर को सभी फायदे दिला सकते हैं। जीवन में आपकी सेहत ही सबसे बड़ी चीज है और उसमें आनेवाली कोई भी परेशानी सेहत के लिए ठीक नहीं है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं वो तरीका जो सेहत के लिए लाभकारी है।

काजू खाने का सही तरीका

दूध के साथ खाएं काजू

दूध में काजू को ड़ाल दें और उसे उसी स्थिति में कुछ पल के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसका सेवन करें। अगर काजू दूध पीने के दौरान आ जाए तो उसे चबाएं और एकदम पतला कर दें। इसके बाद ही उसे मुँह से नीचे जाने दें। हम सबके शरीर में आधी से ज्यादा बीमारियाँ सिर्फ इसलिए हैं क्योंकि हम खाने को सही तरह से चबाते नहीं हैं।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

भुने और पानी में भिगो कर रखे गए काजू ना खाएं

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें ये लगता है कि जबतक आप काजू को भूनते नहीं हैं तब तक उसमें पौष्टिकता नहीं आती है। इससे उलट भुनने से उसके पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं और वो पेट के लिए खराब होता है। काजू को पानी में भी ना भिगोएं क्योंकि इससे भी पौष्टिक तत्व अपना असर नहीं दिखा पाते हैं।

कैल्शियम की कमी को करे पूरा

काजू में कैल्शियम होता है और वो शरीर की हड्डियों को ताकत देता है। इसके बिना आप काम नहीं कर सकते हैं। हड्डियाँ मजबूत रहती हैं तो इंसान फिट महसूस करता है। इसलिए अपनी सेहत को ठीक रखें और ऐसा कोई काम ना करें जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाए। सेहत ही नियामत है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...