Create
Notifications
Advertisement

काजू सेहत को देता है ये 5 फायदे: Kaju sehat ko deta hai ye 5 fayde

फोटो: Hindi Tezzbuzz
फोटो: Hindi Tezzbuzz
Amit Shukla
ANALYST
Modified 25 Mar 2021
फ़ीचर

काजू खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। यहाँ ये ध्यान रखना जरूरी है कि गर्मियों में काजू का सेवन सेहत के अनुसार करना चाहिए। अगर आपकी सेहत ऐसी है कि उसको ज्यादा गर्म तासीर वाली चीजें खाने से परेशानी हो सकती है तो आप सबसे पहले अपने शरीर को ठीक स्तर पर ले आएं।

ये भी पढ़ें: गन्ने के जूस से सेहत को होने वाले 5 फायदे: ganne ke juice se sehat ko hone wale 5 fayde

ये हमेशा ध्यान रखें कि हर चीज के अपने फायदे हैं लेकिन अगर आपकी सेहत और शरीर उसकी इजाजत नहीं देते तो पहले खुद के स्तर को बेहतर करें। ऐसा ना करने पर आप खुद की सेहत को बेहतर नहीं कर पाएंगे जो परेशानी का कारण बन सकता है। कभी भी किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले ये जाँच लें कि क्या आपका शरीर उस खाने के लिए उपयुक्त है।

ये भी पढ़ें: नए वर्क कोड से आपके जीवन में आएंगी खुशियाँ

सेहत को एक नियामत की तरह जब आप मानने लगेंगे तो आप ये जान जाएंगे कि सेहत को ठीक करने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो ये कि जो भी भोजन आपके शरीर को फिट बनाए वो बेहतर है। जो आपके लिए परेशानी का कारण बने वो कहीं से भी ठीक नहीं है। ऐसी चीजों को अवॉइड करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

काजू सेहत को देता है ये 5 फायदे

प्रोटीन की जरूरत करे पूरी - प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने में काजू अहम योगदान निभाता है। काजू में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है और अगर आप बाल एवं त्वचा को बेहतर करना चाहते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल - चूँकि काजू में प्रोटीन होता है तो ये आसानी से पच जाता है। इसे आयरन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ये खून की कमी को तो दूर करता ही है लेकिन साथ ही आपके कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है।

एनर्जी बढ़ाता है काजू - ऊर्जा के लिए काजू एक बड़ा स्त्रोत है। अगर आप इसे या किसी भी फ्रूट को नियंत्रित मात्रा में खाते हैं तो आपको कोई नुकसान नहीं होता है। ये एनर्जी को अच्छा रखता है।

Advertisement

मूड को अच्छा करता है - अगर आपका मूड बदलता रहता है और आपको चिड़चिड़ापन बहुत परेशान करता है तो आपको काजू का सेवन करना चाहिए।

पाचन शक्ति होती है बेहतर - पाचन शक्ति को बेहतर करने में भी काजू का एक अहम योगदान है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पाचन को ठीक कर देते हैं।

Published 25 Mar 2021, 18:44 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now