Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

कलौंजी के बालों के लिए 5 फायदे: kalaunji ke baalon ke liye 5 fayde

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
Amit Shukla
ANALYST
Modified 24 Mar 2021
फ़ीचर

कलौंजी का बीज बेहद छोटा होता है और हर कोई हर समय इसका सेवन नहीं करता है। आपने वो कहावत तो सुनी होगी कि 'देखन में छोटे लगे, घाव करें गंभीर' और कलौंजी उसी श्रेणी में आता है। कलौंजी के अंदर सेहत के लिए जरूरी वो सभी न्यूट्रिएंट्स एवं अन्य तत्व होते हैं जो सेहत को बहुत अच्छा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सादा पान खाने के 5 फायदे : saada paan khaane ke 5 fayde

इसके बावजूद कलौंजी का सेवन उस मात्रा एवं प्रकार से नहीं किया जाता है जैसी उम्मीद होती है। इसमें आयरन, सोडियम, पोटेशियम एवं फाइबर होते हैं जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। इसके साथ साथ इसमें एमिनो एसिड भी होते हैं जो आपके शरीर के कई अंगों को काम करने की शक्ति देते हैं। यहाँ ये बात समझना जरूरी है कि कलौंजी में प्रोटीन होता है जो आपकी सेहत के लिए जरूरी है।

ये भी पढ़ें: बॉडी में ब्लड कैसे बढ़ाएं: Body me blood kaise badhaye?

इसके बीज का इस्तेमाल सेहत को बेहतर करने के लिए किया जाता है। यहाँ ये बात समझना जरूरी है कि कलौंजी का बीज ना सिर्फ शरीर बल्कि सर के बालों के लिए बी बेहद लाभकारी होता है। इसे एक एंटी-ऑक्सीडेंट माना जाता है और ये आपके बालों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: खून की कमी से होने वाले नुकसान: khoon ki kami se hone wale nuksaan

कलोंजी के बालों के लिए 5 फायदे

कलौंजी का तेल बालों के लिए लाभकारी - अगर आपके बाल झड़ते हैं तो ये एक परेशानी है। कलौंजी के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट एवं एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। ये आपके बालों को गिरने एवं झड़ने से बचाते हैं। इसके तेल को स्कैल्प पर लगाकर उसकी मालिश करें एवं इसके पेस्ट को भी सर पर लगाना चाहिए।

बाल घने करता है - बालों का टूटना एवं सर में बालों की कमी एक आम घटना है। अगर आप बालों को घना करना चाहते हैं तो कलौंजी का इस्तेमाल करें। इस तेल को कपूर के साथ आप हफ्ते में सिर्फ एक बार ही लगाएं।

कंडीशनिंग के लिए अच्छा - बालों की कंडीशनिंग के लिए भी कलौंजी बेहद मददगार है। यह सर में नमीं को बनाए रखता है। अगर किसी के बाल रूखे हैं तो उन्हें ये तेल लगाना चाहिए।

Advertisement

स्कैल्प को रखता है स्वस्थ - जब आप इसका इस्तेमाल स्कैल्प पर करते हैं तो वो स्कैल्प पर रुसी को होने से बचाता है। ये ध्यान रखें कि इसके लिए कलौंजी एवं मेथी के दानों को पीसकर आप इसका पाउडर बना सकते हैं। इसके बाद इसमें नारियल एवं अरंडी का तेल डालकर मिला लें और इस मिश्रण को धूप में रख दें। ऐसा दो तीन हफ्तों तक करने के बाद उसे बालों में लगाएं।

बाल बनें शाइनी - बालों में शाइन होना बेहद जरूरी है क्योंकि बालों के अंदर मौजूद अच्छे गुण एवं तत्व इसी से नजर आते हैं। कलौंजी के तेल के इस्तेमाल से आप बालों को शाइनी बना सकते हैं।

Published 24 Mar 2021, 18:28 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now