Create
Notifications

क्या जिम जाने से हाइट रुक जाती है?  kya gym jaane se height ruk jaati hai

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
reaction-emoji
·
Amit Shukla

जिम करने से आपकी हाइट नहीं रूकती है। जिम आपकी सेहत को अच्छा करने का तरीका है ना कि आपकी हाइट को रोकने का प्रयास करने का कोई तरीका जिससे आपको नुकसान हो। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें ये ड़र रहता है कि खिन जिम करने से उनकी हाइट ना रुक जाए या कोई अन्य परेशानी ना पेश आ जाए।

अगर आप ये सोच रहे हैं कि आपको सही तरह से एक्सरसाइज ना करने पर भी सही रिजल्ट मिलें तो ये मुमकिन नहीं है। अच्छी सेहत के लिए आपके एक्शन भी अच्छे होने चाहिए लेकिन गलत एक्शन या एक्सरसाइज से सही रिजल्ट की उम्मीद करना गलत होगा। इसमें दोराय नहीं कि आपकी फिटनेस के अलावा भी कई कारण इसके लिए जिम्मेदार होते हैं।

अगर आपको अबतक ये बताया गया है कि जिम करने से आपकी हाइट रुक जाती है तो ये एकदम गलत है। ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि ऐसा होता है लेकिन हाँ जिम करने से और वो भी सही तरह से करने से आपकी फिटनेस जरूर बेहतर हो जाती है और इसमें कोई दोराय नहीं है।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

क्या जिम जाने से हाइट रुक जाती है?

हॉर्मोंस

अगर आपके हॉर्मोंस ही आपकी हाइट को कम कर रहे हैं तो उसमें जिम का कोई योगदान नहीं है। इंसान के अंदर मौजूद हॉर्मोंस ही किसी भी शारीरिक एवं मानसिक स्थिति को ठीक करने या खराब करने का काम करते हैं।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

डाइट

अगर आपकी डाइट अच्छी नहीं होगी तो आपके शरीर को वो जरूरी मिनरल्स नहीं प्राप्त होंगे जिनसे हाइट बढ़ सकती हो और इसलिए कई बार लोग इसका श्रेय भी जिम या एक्सरसाइज को दे देते हैं।

दिनचर्या

अपनी दिनचर्या को ठीक रखने वाले लोग एक स्वस्थ एवं अच्छा जीवन जीते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें एक गलत दिनचर्या की आदत है तो आज ही उसे बदल लें क्योंकि उससे किसी को लाभ नहीं है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

ग्रोथ सेल

हाइट को बढ़ाने वाले कुछ सेल होते हैं जो आपके शरीर में आपकी ग्रोथ को निर्धारित करते हैं। ये भी हॉर्मोंस की तरह ही आपके जीवन के कई कार्यों को निर्धारित करते हैं। अगर ये ग्रोथ सेल कम होंगे तो आपको कोई खास लाभ नहीं होगा और आपकी हाइट भी कम ही रहेगी।


Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment
Fetching more content...